दौ सौ करोड़ रुपये का बांड जारी करेगा गोरखपुर नगर न‍िगम, HDFC की टीम ने तय की रूपरेखा

गोरखपुर नगर निगम दो सौ करोड़ रुपये का बांड जारी करेगा। बोर्ड की बैठक में इसका प्रेजेंटेशन दिया गया। एचडीएफसी बैंक नई दिल्ली की टीम ने पार्षदों को बांड की रूपरेखा बांड जारी करने के नियम की पूरी जानकारी दी। साथ ही पार्षदों की आशंकाओं का भी समाधान किया।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Sun, 08 Aug 2021 01:30 PM (IST) Updated:Sun, 08 Aug 2021 01:30 PM (IST)
दौ सौ करोड़ रुपये का बांड जारी करेगा गोरखपुर नगर न‍िगम, HDFC की टीम ने तय की रूपरेखा
गोरखपुर नगर न‍िगम का कार्यालय। - फाइल फोटो

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। नगर निगम बोर्ड की बैठक में दो सौ करोड़ रुपये का बांड जारी करने को लेकर प्रेजेंटेशन दिया गया। एचडीएफसी बैंक नई दिल्ली की टीम ने पार्षदों को बांड की रूपरेखा, बांड जारी करने के नियम की पूरी जानकारी दी। साथ ही पार्षदों की आशंकाओं का भी समाधान किया। नगर निगम की जमीन पर मल्टीस्टोरी बिल्डिंग और व्यावसायिक काम्प्लेक्स के निर्माण का भी प्रस्ताव रखा गया। प्राइवेट पब्लिक पार्टनरशिप के तहत नगर निगम प्रशासन बड़े कार्य कराएगा।

महापौर सीताराम जायसवाल की अनुमति लेकर नगर आयुक्त अविनाश सिंह ने सदन की कार्रवाई शुरू की। अजय राय ने सभी पार्षदों का 20-20 लाख रुपये का बीमा कराने का प्रस्ताव रखा। उन्होंने ठीकेदारों का भुगतान न होने का मामला उठाया तो कुछ पार्षदों ने सवाल उठाने शुरू कर दिए। पार्षदों का कहना था कि निर्माण विभाग से जुड़े सवाल होने चाहिए ताकि विकास कार्यों को बढ़ाया जा सके। पार्षद बृजेश सिंह छोटू ने सभी कार्यों का स्थलीय सत्यापन कराने के बाद ही ठीकेदारों को भुगतान करने की बात कही। इसका जियाउल इस्लाम ने विरोध किया।

सपा और भाजपा पार्षद भिड़े

सदन की कार्रवाई के दौरान पिस्टल लेकर पहुंचने को लेकर दो पार्षदों में विवाद हो गया। कहासुनी के बाद बात हाथापायी तक पहुंच गई, लेकिन अन्य पार्षदों ने बीच बचाव कर मामला शांत कराया। सपा पार्षद ने नाम लिए बगैर ही कहा कि कुछ लोग बोर्ड बैठक में भी पिस्टल लेकर आ जाते हैं, जिस पर तत्काल एक भाजपा पार्षद खड़े हुए और कहा कि आपको क्या आपत्ति है। पिस्टल लेकर आए हैं तो क्या हुआ प्रदर्शन तो नहीं कर रहे। इसी बात पर कहासुनी बढ़ गई। हालांकि बैठक के मिनट्स में इसे शामिल नहीं किया गया।

संशोधित होगी लिडार सर्वे की रिपोर्ट

नगर निगम बोर्ड की बैठक में शनिवार को लाइट डिटेक्शन एंड रेंजिंग (लिडार) सर्वे का प्रेजेंटेशन होना था लेकिन फर्म ने आखिरी समय में संशोधित सर्वे रिपोर्ट पेश करने की जानकारी दी। इस कारण प्रेजेंटेशन नहीं हो सका।

इन्होंने उठाया मामला

उपसभापति ऋषि मोहन वर्मा ने जन्म मृत्यु प्रमाण पत्र और जलापूर्ति में लीकेज का मामला उठाया। राजेश तिवारी ने नालियों पर क्रास न होने का मामला उठाया। देवेंद्र गौड़ पिंटू ने समस्याओं का समाधान न होने पर नाराजगी जताई। रणंजय सिंह जुगनू, आलोक सिंह विशेन, मो. अफरोज उर्फ गब्बर, संजय यादव, राधेश्याम रावत, मो. मतीनउद्दीन, संजय यादव, अशोक यादव, इरशाद अहमद, मदन लाल अग्रहरि, संजीव सिंह सोनू ने भी सवाल पूछे।

विश्वजीत त्रिपाठी धरने पर बैठे

बेतियाहाता के पार्षद विश्वजीत त्रिपाठी ने आंबेडकर चौराहे से रुस्तमपुर तक जाने वाली सड़क और फलमंडी के पास की सड़क के निर्माण का मुद्दा उठाया। वह सदन में धरने पर बैठ गए। इसके पहले भी वह कई बार धरना दे चुके हैं।

ओलिंपिक पदक विजेता को देंगे एक लाख

नगर निगम बोर्ड की बैठक चल रही थी कि सूचना मिली की टोक्यो ओलिंपिक में भाला फेंक प्रतियोगिता में नीरज चोपड़ा ने सोना जीत लिया है। इसके बाद सदन में भारत माता की जय के नारे लगे। महापौर ने नीरज चोपड़ा को एक लाख रुपये देने की घोषणा की।

इन मुद्दों पर हुई चर्चा

क्रास नाली निर्माण, गलियों में सड़क व नाली निर्माण, पथ प्रकाश, फागिंग, छिड़काव, सफाई कर्मचारियों की कमी, लीकेज मरम्मत, पाइप लाइन विस्तार, सीवर सफाई एवं सीवर चैम्बर मरम्मत ।

महापौर ने पार्षदों को चुप कराया

रुस्तमपुर वार्ड की पार्षद कंचनलता सिंह ने समस्याओं पर बोलना शुरू किया तो कुछ पार्षदों ने देर तक बोलने पर आपत्ति जताकर शोर मचाना शुरू कर दिया। इस पर महापौर ने नाराजगी जताई और पार्षदों को चुप कराया।

chat bot
आपका साथी