शहीदों की याद में 11 हजार दीपों से जगमग हुआ गोरखनाथ मंदिर Gorakhpur News

गोरखनाथ मंदिर और भोजपुरी एसोसिएशन आफ इंडिया भाई की ओर से रविवार की शाम गोरखनाथ मंदिर परिसर में भीम सरोवर के किनारे एक दीया शहीदों के नाम कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस दौरान 11 हजार दीप जलाकर शहीदों को श्रद्धांजलि दी गई।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Sun, 15 Nov 2020 08:28 PM (IST) Updated:Mon, 16 Nov 2020 08:03 AM (IST)
शहीदों की याद में 11 हजार दीपों से जगमग हुआ गोरखनाथ मंदिर Gorakhpur News
गोरखनाथ मंदिर रविवार को 11 हजार दीपों से जगमग हो उठा। - जागरण

गोरखपुर, जेएनएन। गोरखनाथ मंदिर और भोजपुरी एसोसिएशन आफ इंडिया 'भाई' की ओर से रविवार की शाम गोरखनाथ मंदिर परिसर में भीम सरोवर के किनारे 'एक दीया शहीदों के नाम' कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस दौरान 11 हजार दीप जलाकर शहीदों को श्रद्धांजलि दी गई। दीप प्रज्ज्वलन की शुरुआत पूर्व केंद्रीय मंत्री व राज्यसभा के मुख्य सचेतक शिव प्रताप शुक्ल के हाथों हुई। विशिष्ट अतिथि के तौर पर इस दौरान उनके साथ महापौर सीता राम जायसवाल भी मौजूद रहे। 

देशभक्ति गीतों और नृत्य से दी गई शहीदों को श्रद्धांजलि

दीप प्रज्ज्वलन के बाद भारत माता के जयकारे और वंदे मातरम की नारे से समूचा परिसर गूंज उठा। फिर शुरू हुआ सांस्कृतिक कार्यक्रम का सिलसिला। संचालनकर्ता शिवेंद्र पांडेय के बुलावे पर बारी-बारी बच्चों ने देश भक्ति गीतों और नृत्य की प्रस्तुति कर शहीदों को श्रद्धांजलि दी। समूह नृत्य ने तो सभी का मन मोह लिया। शहीदों की याद में आयोजित कुछ सांस्कृतिक प्रस्तुतियों ने सभी को भावुक कर दिया।

पूर्व केंद्रीय मंत्री शिव प्रताप शुक्‍ल ने आयोजन की भूरि-भूरि सराहना की और कहा कि ऐसे आयोजन अनवरत होते रहने चाहिए। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने देशवासियों से एक दीया शहीदों के नाम जलाने की अपील की थी। देशवासियों ने उनकी अपील का मान रखा है। उन्होंने सफल आयोजन के लिए गोरखनाथ मंदिर प्रबंधन और ’भाई’ के सदस्यों को बधाई दी और प्रस्तुति देने वाले बच्चों का मनोबल बढ़ाया। 

यह लोग हुए शामिल

इस अवसर पर गोरखनाथ मंदिर के प्रधान पुजारी योगी कमलनाथ, मंदिर सचिव द्वारिका तिवारी, व्यापारी नेता पुष्पदंत जैन, डा. रूप कुमार बनर्जी, विनय कुमार गौतम, दिव्य कुमार सिंह आदि मौजूद रहे। भाई के क्षेत्रीय निदेशक राकेश श्रीवास्तव के आगंतुकों के प्रति आभार ज्ञापित किया।

सूरजकुंड धाम भी हुआ जगमग

हर साल की तरह इस साल भी दीपावली के दूसरे दिन रविवार को सूरजकुंड धाम में दीपोत्सव का आयोजन किया गया। संस्कार भारती द्वारा आयोजित इस आयोजन में सरोवर पर एक साथ जले हजारों दीपों ने जमीन पर सितारों के उतरने का अहसास कराया। आयोजन को देखते हुए दोपहर से ही धाम पर लोगों के आने का सिलसिला शुरू हो गया। लेकिन कोरोना संक्रमण को देखते हुए प्रशासन की गाइड लाइन का पालन करते हुए सिर्फ 100 श्रद्धालु को ही प्रवेश दिया गया। शाम 5:24 बजे पूरे विधि-विधान से वैदिक मंत्रोच्चार के बीच महाआरती गाई गई। उसके बाद दीप प्रज्वलन का कार्यक्रम शुरू हो हुआ।

पूर्व केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री शिव प्रताप शुक्ला ने कहा कि यह आयोजन अपने आप में अद्भुत है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस धाम के जीर्णोद्धार के लिए पहल कर इसे और भी भव्य बनाने का प्रयास किया है, वह दिन दूर नहीं जब सूर्य कुंड धाम पर देव दीपोत्सव की भव्यता अपनी अनुपम छटा देश ही नहीं विदेशों तक बिखेरेगी।

गोरखपुर एम्स के कुलसचिव करुणेश प्रताप सिंह ने कहा कि आयोजन में पहली बार आने का अवसर मिला। इस तरह के कार्यक्रमों से सांस्कृतिक एकता का प्रसार होता है। स्वयंसेवक जगदीश प्रसाद, भगवती जालान ने कार्यक्रम की प्रसंशा की। कार्यक्रम का समापन  वन्देमातरम से हुआ। संस्था के महामंत्री प्रेम नाथ ने सभी के प्रति आभार प्रकट किया। इस अवसर पर डॉ मंगलेश, जितेंद्र श्रीवास्तव, रीना जायसवाल, डॉ आशीष, विश्व मोहन तिवारी, प्रवीण श्रीवास्तव, विकास जालान, अमित पटेल, डॉ भारत भूषण, संतोष मणि, सुनिषा, आशा मिश्रा, देवेजय, हरिप्रसाद सिंह आदि उपस्थित रहे।

इन कलाकारों ने प्रस्तुत किये कार्यक्रम 

संस्था का ध्येय गीत व गंगा आरती संगीत सयोजक त्रिपुरारी मिश्र के निर्देशन में प्रस्तुत किया गया। कलाकारों में आदर्श मौर्य, नुपुर सरकारी, अनुपम मुखर्जी, कोमल मौर्य, उर्वशी श्रीवास्तव आदि थे। संगतकर्ता अजय शर्मा थे।

30 फिट की बनी रंगोली 

सरोवर पर 30 फिट की रंगोली बनाई गई। जिसमें गोरक्ष प्रान्त के रंगोली के सह संयोजक सुरेंद्र प्रजापति ने अनिल के साथ सुंदर आकृति को उकेरा।

chat bot
आपका साथी