लग्न मुहूर्त शुरू होते ही चमका सोना, चांदी भी उछली Gorakhpur News

लग्न शुरू होते ही सोना पिछले वर्ष की अपेक्षा अधिक कीमत के चलते चमकने लगा है।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Mon, 27 Jan 2020 07:15 AM (IST) Updated:Mon, 27 Jan 2020 04:51 PM (IST)
लग्न मुहूर्त शुरू होते ही चमका सोना, चांदी भी उछली Gorakhpur News
लग्न मुहूर्त शुरू होते ही चमका सोना, चांदी भी उछली Gorakhpur News

गोरखपुर, जेएनएन। खरमास के बाद लग्न शुरू होते ही सोना पिछले वर्ष की अपेक्षा अधिक कीमत के चलते चमकने लगा है। वहीं चांदी के रेट भी उछाल पर है। मौजूदा माह में शादी विवाह करने वाले परिवारों की जेब जेवरातों की खरीदारी में अधिक ढीली होगी। सोने का मौजूदा रेट 40500 तक जा पहुंचा है। चांदी 47433 रुपया प्रति किग्रा तक जा पहुंची है। 

जनवरी की 16 तारीख से हिंदू धर्म में मांगलिक कार्य प्रारंभ हो गए हैं। स्वर्णकारों की दुकानदारी महीने भर बाद दोबारा रौनक पर है। शादी विवाह के जेवरातों की खरीदारी शुरू हो चुकी है। इस वर्ष के लग्न में मांगलिक कार्य करने वालों को सोने और चांदी के भाव परेशान करेंगे।

इतना बढ़ा मूल्‍य

दिसंबर महीने में खरमास के पूर्व जहां सोने का रेट 38 हजार था। वहीं अब 2500 रुपया प्रति 10 ग्राम बढ़ गई है। चांदी का रेट भी लगभग एक हजार प्रति किग्रा बढ़ गया है। जिसके चलते स्वर्णकारों को जहां कम वजन में उम्दा जेवर बनाना चुनौती भरा है। वहीं खरीदार भी इस असमंजस में है। बढ़े रेट के कारण उनकी खरीदारी पूरी भी हो सकेगी अथवा नहीं।

बोले स्वर्णकार

प्रकाश सोनी कहते हैं कि सोने चांदी के रेट जरूर बढ़े हैं, लेकिन बिक्री पर कोई असर नहीं पड़ रहा है। आने वाले दिनों में भाव और बढ़ेगा।

बृजेश सोनी कहते हैं कि जिन लोगों के घर में मांगलिक कार्य पहले से तय थे उन्होंने नवंबर दिसंबर में ही सामान खरीद लिया उन्हें इसका फायदा मिला।

राजेश सोनी का कहना है कि जनवरी फरवरी की लगन में प्रति वर्ष सोने चांदी का भाव बढ़ता है इसबार भी यही हुआ। बढ़ोत्तरी का बिक्री पर असर नहीं है।

आशीष सोनी कहते हैं कि जिन लोगों ने घटे रेट के वक्त स्वर्णकारों के पास पैसा जमा कर दिया था उन्हें कोई परेशानी नहीं। नए खरीदारों को मंहगे रेट पर भुगतान करना पड़ेगा।

chat bot
आपका साथी