मेगा निवेश टेक्सटाइल पार्क के लिए जमीन देगा गीडा Gorakhpur News

गीडा सीईओ की ओर से 100 एकड़ जमीन का प्रस्ताव दिया गया है। यदि इस पार्क की स्थापना के लिए और जमीन की जरूरत होगी तो उसे उपलब्ध कराया जाएगा। गोरखपुर ङ्क्षलक एक्सप्रेस वे के दोनों ओर औद्योगिक गलियारे की स्थापना की जा रही है।

By Satish chand shuklaEdited By: Publish:Sat, 06 Feb 2021 01:55 PM (IST) Updated:Sat, 06 Feb 2021 01:55 PM (IST)
मेगा निवेश टेक्सटाइल पार्क के लिए जमीन देगा गीडा Gorakhpur News
गीडा के सीईओ संजीव रंजन का फाइल फोटो।

गोरखपुर, जेएनएन। मेगा निवेश टेक्सटाइल पार्क के लिए गोरखपुर औद्योगिक विकास प्राधिकरण (गीडा) की ओर से जमीन उपलब्ध करायी जाएगी। आम बजट में देश में ऐसे सात टेक्सटाइल पार्कों का जिक्र आते ही गीडा के सीईओ संजीव रंजन ने प्रस्ताव बनाकर शासन को भेज दिया है। उम्मीद जतायी जा रही है कि गोरखपुर में इस पार्क की स्थापना को मंजूरी मिल जाएगी।

औद्योगिक गलियारे में 100 एकड़ जमीन देने की पहल

एक जिला एक उत्पाद (ओडीओपी) योजना के तहत रेडीमेड गारमेंट को शामिल किया जा चुका है। इस जिले को रेडीमेड गारमेंट का हब बनाने की दिशा में काम किया जा रहा है। यहां पहले से टेक्सटाइल से जुड़ी कई औद्योगिक इकाइयों में उत्पादन हो रहा है। धागे से लेकर कपड़ा तैयार करने व उसके प्रासेङ्क्षसग का काम भी यहां किया जाता है। मेगा निवेश टेक्सटाइल पार्क (मित्रा) योजना के तहत इन पार्कों की स्थापना की जाएगी। गीडा सीईओ की ओर से 100 एकड़ जमीन का प्रस्ताव दिया गया है। यदि इस पार्क की स्थापना के लिए और जमीन की जरूरत होगी तो उसे उपलब्ध कराया जाएगा। गोरखपुर ङ्क्षलक एक्सप्रेस वे के दोनों ओर औद्योगिक गलियारे की स्थापना की जा रही है। प्रथम चरण में करीब एक हजार एकड़ के अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। इसी में पार्क के लिए भी भूमि दी जाएगी।

गारमेंट पार्क बनाने की भी तैयारी

गीडा की ओर से रेडीमेड गारमेंट को बढ़ावा देने के लिए गारमेंट पार्क बनाने की भी तैयारी की गई है। भीटी रावत में इसके लिए 50 एकड़ जमीन देने का प्रस्ताव तैयार किया गया है। उद्यमियों के संगठन चैंबर आफ इंडस्ट्रीज की ओर से रेडीमेड गारमेंट की इकाई लगाने के इच्छुक उद्यमियों से आवेदन मांगा गया था। करीब 150 से अधिक लोगों ने आवेदन दिया है। यह सूची मंडलायुक्त एवं सीईओ गीडा को सौंपी जा चुकी है। गीडा के सीईओ संजीव रंजन का कहना है कि मेगा टेक्सटाइल पार्क बनाने के लिए दो फरवरी को प्रस्ताव शासन को भेजा गया है। औद्योगिक गलियारे में 100 एकड़ जमीन दी जाएगी। उम्मीद है कि गोरखपुर में पार्क स्थापित होगा।

chat bot
आपका साथी