पीएम आवास के नाम पर अवैध वसूली करने वाले सर्वेयर पर एफआइआर, तीन बर्खास्त

गोरखपुर में प्रधानमंत्री आवास योजना की किस्त दिलाने के नाम पर र‍िश्‍वत लेने वाले सर्वेयर विपुल सिंह के खिलाफ गोरखनाथ थाने में एफआइआर दर्ज करा दी गई है। साथ ही सर्वेयर मो. याकूब व सलमान को बर्खास्त कर दिया गया है। दोनों के खिलाफ भी कई शिकायतें मिली थीं।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Sun, 19 Sep 2021 05:05 PM (IST) Updated:Sun, 19 Sep 2021 05:05 PM (IST)
पीएम आवास के नाम पर अवैध वसूली करने वाले सर्वेयर पर एफआइआर, तीन बर्खास्त
पीएम आवास के नाम पर र‍िश्‍वत लेने पर सर्वेयर पर मुकदमा दर्ज कराया गया है। - प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) की पहली व दूसरी किस्त दिलाने के नाम पर 17 हजार रुपये वसूलने वाले सर्वेयर विपुल सिंह के खिलाफ गोरखनाथ थाने में एफआइआर दर्ज करा दी गई। जिला नगरीय विकास अभिकरण (डूडा) के परियोजना अधिकारी (पीओ) विकास सिंह ने विपुल सिंह और चौरीचौरा के सर्वेयर मो. याकूब व सलमान को बर्खास्त कर दिया। दोनों के खिलाफ भी कई शिकायतें मिली थीं।

महिला से पीएम आवास योजना के नाम पर हुई थी 17 हजार वसूली

गोरखनाथ क्षेत्र के तेलियाकुआं की द्रौपदी ने नगर आयुक्त अविनाश सिंह से मुलाकात की थी। द्रौपदी ने बताया कि सर्वेयर ने पहली किस्त के लिए दो हजार और दूसरी किस्त के लिए 15 हजार रुपये वसूले थे। इसकी शिकायत कमिश्नर से करने पर सर्वेयर और उसके साथी धमकी दे रहे हैं। वह बेटे की टूटी हड्डी का इलाज कराने के लिए 20 दिनों से जिला अस्पताल में है। इसके बाद भी उसे धमकी दी जा रही है। नगर आयुक्त ने पीओ डूडा विकास सिंह को जांच के निर्देश दिए। पीओ डूडा के निर्देश पर सर्वेयर विपुल सिंह नगर आयुक्त कार्यालय में पहुंचा तो द्रौपदी ने उसे पहचान लिया।

नगर आयुक्‍त ने अपनाया सख्‍त रूख

नगर आयुक्त अविनाश सिंह के निर्देश पर पीएम आवास योजना शहरी के सिविल इंजीनियर अंशुमान सिंह ने उसके के खिलाफ गोरखनाथ थाने में तहरीर दी। पीओ डूडा विकास सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना के नाम पर वसूली की शिकायत मिलने पर तत्काल कड़ी कार्रवाई की जाएगी। कोई रुपये मांग रहा है लाभार्थी तत्काल इसकी जानकारी दें।

मुख्यमंत्री के कैंप कार्यालय से हुई जांच

भ्रष्टाचार के खिलाफ जीरो टालरेंस के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश के बाद मुख्यमंत्री के कैंप कार्यालय से प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभार्थियों से जानकारी ली जा रही है। लाभार्थियों से रुपये वसूलने की भी जानकारी ली जा रही है। कुछ लाभार्थियों ने चौरीचौरा के सर्वेयर मो. याकूब और सलमान के खिलाफ शिकायत की थी। कमिश्नर रवि कुमार एनजी ने उसे हटाने के निर्देश दिए थे। शनिवार को पीओ डूडा ने दोनों को बर्खास्त कर दिया।

सर्वेयर की पैरवी में जुटे रहे लोग

द्रौपदी से 17 हजार रुपये वसूली करने वाले सर्वेयर विपुल सिंह की पैरवी में शनिवार को कई लोगों ने अफसरों से मुलाकात की लेकिन अफसरों ने किसी की न सुनी।

chat bot
आपका साथी