पुलिस के डर से मास्क लगाते, फिर नाक के नीचे उतार दे रहे लोग Gorakhpur News

अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी (आरसीएच) डा. नंद कुमार ने कहा कि मास्क को डोरी के जरिये ही पहनना चाहिए और डोरी की मदद से ही उतारना चाहिए। जहां एक से अधिक लोग आसपास हों वहां मास्क न उतारें।

By Satish Chand ShuklaEdited By: Publish:Sat, 24 Apr 2021 09:40 AM (IST) Updated:Sat, 24 Apr 2021 09:40 AM (IST)
पुलिस के डर से मास्क लगाते, फिर नाक के नीचे उतार दे रहे लोग Gorakhpur News
मास्‍क लगाए युवती की फाइल फोटो, जेएनएन।

गोरखपुर, जेएनएन। पुलिस के डर से मास्क लगाना और आगे बढ़ते ही मास्क मुंह और नाक से नीचे उतारकर आप कानून से तो बच जाएंगे लेकिन कोरोना वायरस आपको नहीं छोड़ेगा। मास्क को बार-बार मुंह और नाक से नीचे उतारने वाले कोरोना की चपेट में जल्द आ रहे हैं। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ठीक ढंग से मास्क पहनने के लिए लोगों को प्रेरित कर रहा है।

अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी (आरसीएच) डा. नंद कुमार ने कहा कि मास्क को डोरी के जरिये ही पहनना चाहिए और डोरी की मदद से ही उतारना चाहिए। जहां एक से अधिक लोग आसपास हों वहां मास्क न उतारें। खासतौर से भोजन करते समय यह ध्यान दें कि मास्क अकेले में उतारें। मास्क को कभी भी सामने से पकड़ कर न उतारें। कई लोग मास्क नाक के नीचे पहनते हैं, यह गलत है। आवश्यक नहीं है कि सभी लोग एन-95 मास्क पहनें। कपड़े के दो लेयर मास्क के ऊपर एक सर्जिकल मास्क पहन कर भी कोविड से बचाव किया जा सकता है।

खूंटी पर टांगें मास्क

जिला क्वालिटी एश्योरेंस कंसल्टेंट डा. मुस्तफा खान का कहना है कि मास्क को हमेशा खूंटी पर टागें। यदि गलती से किसी सतह पर मास्क रख दिया है तो उसे सैनिटाइज करना ना भूलें। कपड़े का मास्क धुल कर फिर से इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन सर्जिकल मास्क का इस्तेमाल एक बार ही करें। इसे धुल कर इस्तेमाल करना सुरक्षित नहीं है। खांसते-छींकते समय मास्क का इस्तेमाल अवश्य करना चाहिए।

टीकाकरण के बाद भी पहनना है मॉस्क

अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी का कहना है कि टीकाकरण के बाद भी कोविड नियमों का सभी को पालन करना चाहिए। टीके की दोनों डोज लगने के बाद भी मास्क का इस्तेमाल अवश्य करें। यदि कोई कोरोना संक्रमित मास्क लगाकर बैठा है तो उसके सामने वाला मास्क लगाकर रहे तो वायरस फैलने की आशंका कम होगी। हमेशा तीन स्तर वाला मास्क पहनना चाहिए। इसे छह से आठ घंटे में बदलना है। प्रयोग किया गया मास्क पेपर बैग में लपेटकर तीन दिन के बाद ही सामान्य कचरा पात्र में डालें।

मास्क के फायदे

यह कोविड-19 के साथ-साथ अन्य वायरस से भी बचाव करता है।

टीबी के बैक्टीरिया से भी बचाव होता है।

नाक और मुंह को धूल-मिट्टी से भी बचाता है।

हर प्रकार के इंफेक्शन से बचाव करता है।

कोविड के दबाव में भी बच्चों को सुपोषण बांटेगा पोषण पुनर्वास केंद्र 

chat bot
आपका साथी