चाइनीज हाईमास्‍ट लाइट से तीन सौ लोगों की आंखें प्रभावित, स्‍वास्‍थ्‍य विभाग की टीम मौके पर पहुंची

बस्‍ती जिले में एक शादी समारोह में लगाए गए हाईमास्ट लाइट के प्रभाव से 300 से अधिक लोगों की आंखों पर असर पड़ा है। स्वास्थ्य विभाग की टीम लोगों की आंख में दवा डाल रही है।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Fri, 22 Feb 2019 11:04 AM (IST) Updated:Sat, 23 Feb 2019 09:42 AM (IST)
चाइनीज हाईमास्‍ट लाइट से तीन सौ लोगों की आंखें प्रभावित, स्‍वास्‍थ्‍य विभाग की टीम मौके पर पहुंची
चाइनीज हाईमास्‍ट लाइट से तीन सौ लोगों की आंखें प्रभावित, स्‍वास्‍थ्‍य विभाग की टीम मौके पर पहुंची

गोरखपुर, जेएनएन। बस्‍ती जिले के रुधौली में गुरुवार की रात एक शादी समारोह में लगाए गए हाईमास्ट लाइट के प्रभाव से 300 से अधिक लोगों की आंखों पर असर पड़ा है। एसडीएम के निर्देश पर मौके पर पहुंची स्वास्थ्य विभाग की टीम लोगों का इलाज कर रही है। दवा डाले जाने के बाद लोगों को राहत मिल रही है।

रुधौली के रहने वाले बृजेंद्र पाल की पुत्री की शादी गुरुवार को थी। प्रकाश की व्यवस्था के लिए उन्होंने स्थानीय एक लाइट वाले को बुक किया था। स्थानीय लोगों का कहना है कि लाइट वाले ने चाइनीज हाईमास्ट का प्रयोग किया था। जिससे काफी तेज प्रकाश फैल रहा था। जो लोग भी शादी समारोह में पहुंचे उनमें से अधिकांश की आंखें लाल हो गईं तथा जलन के साथ पानी निकलने लगा। यह स्थिति देख बरातियों व घरातियों में अफरातफरी मच गई। रात में ही वार्ड सभासद अनिल कुमार मौर्य ने एसडीएम अमन दीप डुली को सूचना दी। एसडीएम के निर्देश पर सुबह चार बजे पहुंची रुधौली सीएचसी की टीम ने प्रभावित लोगों की आंखों की जांच व दवा डालने का काम शुरू कर दिया है। वार्ड का कोई ऐसा घर नहीं है जहां लोग आंख की पीड़ा से परेशान न हों।

उधर, लाइट लगाने वाले ने जब यह स्थिति देखी तो रात में ही हाईमास्ट खोलकर उठा ले गया। स्वास्थ्य टीम घर-घर जा कर लोगों की आंखों की जांच कर दवा डालने का काम कर रही है। मौके पर मौजूद नेत्र चिकित्सक डा. प्रशांत चौधरी ने बताया कि हाईमास्ट की तेज रोशनी से लोगों की आंख में रियेक्शन हुआ है जिस वजह से लोग जलन महसूस कर रहे हैं तथा आंख लाल हो गई हैं। फिलहाल सभी का इलाज किया जा रहा है। वास्तविक प्रभाव कुछ समय बाद पता चलेगा। उधर, बृजेंद्र पाल का कहना है कि उन्होंने लाइट लगाने वाले को प्रकाश व्यवस्था करने का आर्डर दिया था, वह इस तरह की लाइट लगाएगा जिससे लोगों की आंखों पर असर पड़ेगा इसकी जानकारी उन्हें नहीं थी।

chat bot
आपका साथी