Gorakhpur corona vaccination: गोरखपुर में एक जुलाई से हरदिन लगेगा 40 हजार लोगों को टीका

तीसरी लहर आने से पहले ही प्रदेश सरकार अधिक से अधिक लोगों को टीके का सुरक्षा कवच पहनाना चाहती है। इसी क्रम में हर जिले का लक्ष्य करीब दोगुना किया जा रहा है। मंडल में 53 हजार की तुलना में 1.06 लाख टीका रोज लगाना होगा।

By Satish Chand ShuklaEdited By: Publish:Sat, 26 Jun 2021 11:27 AM (IST) Updated:Sat, 26 Jun 2021 11:27 AM (IST)
Gorakhpur corona vaccination: गोरखपुर में एक जुलाई से हरदिन लगेगा 40 हजार लोगों को टीका
कोरोना का टीका लगवाती महिला का फाइल फोटो, जेएनएन।

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। कोरोना की तीसरी लहर की आंशका को देखते हुए अधिक से अधिक लोगों को टीका लगाने पर जोर दिया जा रहा है। एक जुलाई से गोरखपुर मंडल के हर जिले में टीकाकरण लक्ष्य दोगुना होने वाला है, इसलिए जुलाई के लक्ष्य को देखते ही जून महीने में प्रतिदिन वर्तमान लक्ष्य से अधिक लोगों को टीका लगाया जा रहा है। कुशीनगर को छोड़ मंडल के तीन जिलों में शासन की ओर से निर्धारित लक्ष्य से अधिक टीकाकरण हो रहा है। जून महीने में हो रहे अधिक टीकाकरण को जुलाई महीने का लक्ष्य साधने की तैयारी के रूप में देखा जा रहा है।

21 जून से चल रहा महाभियान

21 जून से प्रदेश में कोरोना से बचाव के लिए टीकाकरण का महाअभियान चलाया जा रहा है। इसी के तहत गोरखपुर जिले में प्रतिदिन 20 हजार, देवरिया व कुशीनगर में 12-12 हजार जबकि महराजगंज में करीब नौ हजार टीका लगाने का लक्ष्य निर्धारित है। गुरुवार के आंकड़ों पर गौर करें तो गोरखपुर में लक्ष्य से करीब 11 हजार अधिक लोगों को टीका लगाया गया है। इसी तरह देवरिया में पांच हजार अधिक लोगों को टीका लगाया गया। महराजगंज में भी निर्धारित लक्ष्य की तुलना में करीब 700 अधिक लोगों को टीका लगाने में कामयाबी मिली है। मंडलायुक्त के स्तर से प्रतिदिन टीकाकरण की निगरानी की जा रही है। कुशीनगर में गुरुवार को 10756 लोगों को टीका लगाया गया। इस जिले में टीकाकरण लक्ष्य से पीछे चल रहा है, केवल 23 जून को ही यहां लक्ष्य से दो हजार अधिक टीका लगा सका था।

मंडल में प्रतिदिन लगेंगे 1.06 लाख लोगों को टीके

तीसरी लहर आने से पहले ही प्रदेश सरकार अधिक से अधिक लोगों को टीके का सुरक्षा कवच पहनाना चाहती है। इसी क्रम में हर जिले का लक्ष्य करीब दोगुना किया जा रहा है। मंडल में 53 हजार की तुलना में 1.06 लाख टीका रोज लगाना होगा। इसमें से गोरखपुर में प्रतिदिन 40 हजार, कुशीनगर व देवरिया में 24-24 हजार तथा महराजगंज में 18 हजार टीके रोज लगाने होंगे। इसी लक्ष्य को ध्यान में रखकर जिलों में टीके की संख्या अभी से बढ़ाने की तैयारी चल रही है। मंडलायुक्त रवि कुमार एनजी का कहना है कि जुलाई महीने में हर जिले में टीकाकरण का लक्ष्य बढ़ जाएगा। इसलिए धीरे-धीरे अभी से टीके की संख्या बढ़ाई जा रही है। जिलों में हो रहे टीकाकरण पर प्रतिदिन निगरानी रखी जा रही है। संबंधित जिलों के अधिकारियों से बात कर गति को और बढ़ाने पर जोर दिया जा रहा है। पूरी उम्मीद है कि जुलाई में भी लक्ष्य से अधिक टीकाकरण हो सकेगा। इसके लिए टीकाकरण केंद्रों की संख्या भी बढ़ाई जाएगी।

chat bot
आपका साथी