लाकडाउन में दोहरा लाभ दे रहीं ई-कामर्स कंपनियां, 25 फीसद तक छूट के साथ घर पहुंचा रहीं सामान

कोरोना कफ्यू के दौरान ई-कामर्स कंपनियों ने मजबूत उपस्थिति दर्ज कराई है। मिंत्रा फ्लिपकार्ड अमेजन टाटा क्लिक रिलायंस डिजीटल फस्ट क्राई परपल मैक्स रिलायंस एजेआईओ नाएका वन एमजी नेटमेड्स को ढेरों आर्डर मिले। बाजार में बंदी की वजह से बहुत से लोगों ने पहली बार आनलाइन सामान मंगवाया।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Sun, 23 May 2021 08:02 AM (IST) Updated:Sun, 23 May 2021 08:31 PM (IST)
लाकडाउन में दोहरा लाभ दे रहीं ई-कामर्स कंपनियां, 25 फीसद तक छूट के साथ घर पहुंचा रहीं सामान
कोरोना कर्फ्यू में ऑनलाइन शापिंग कंपनियां लोगों के लिए काफी मददगार साबित हुई हैं।

गोरखपुर, काशिफ अली। कोरोना कफ्यू के कारण दवा एवं किराना छोड़ सभी तरह के कारोबार पूरी तरह बंद होने के बावजूद ई-कामर्स कंपनियों ने लोगों के जरूरत का सामान घर-घर पहुंचाया। पहली बार लोगों ने ईद और लगन की बड़ी खरीदारी आनलाइन की। रेडीमेड कपड़ों से लेकर, जूता-चप्पल, एसी, फ्रिज, वाशिंग मशीन, टीवी, बर्तन, ज्वलेरी, मोबाइल, कूलर, पंखा, बच्चों का डायपर, दवा समेत रोजमर्रा की वस्तुएं भी लोगों को बाजार से कम कीमत पर मिली।

इसके अलावा कई बैंकों के डेविड एवं क्रेडिट कार्ड से भुगतान करने पर 10 फीसद की अतिरिक्त छूट भी मिली। ई-कामर्स कंपनियों ने 48 से 36 घंटे के बीच सामान पहुंचाया। कूरियर कंपनी के मुताबिक एक माह में करीब 30 फीसद अधिक आर्डर ग्राहकों तक पहुंचाया गया है। इसमें साबुन-सर्फ से लेकर एसी और कूलर तक शामिल है।

कई बैंकों के डेविड एवं क्रेडिट कार्ड से भुगतान करने पर 10 फीसद की मिली छूट

कोरोना कफ्यू के दौरान ई-कामर्स कंपनियों ने मजबूत उपस्थिति दर्ज कराई है। मिंत्रा, फ्लिपकार्ड, अमेजन, टाटा क्लिक, रिलायंस डिजीटल, फस्ट क्राई, परपल, मैक्स, रिलायंस एजेआईओ, नाएका, वन एमजी, नेटमेड्स को ढेरों आर्डर मिले। बाजार में बंदी की वजह से बहुत से लोगों ने पहली बार आनलाइन सामान मंगवाया। जिन दवाओं की बाजार में कालाबाजारी हो रही थीं वे दवाएं भी आसानी से 15 से 20 फीसद छूट के साथ घर पहुंच गई।

गोरखनाथ के संदीप कुमार ने बताया कि बेटी के लिए दहेज का सामान खरीदना था और बाजार बंद था। समझ में नहीं आ रहा था कि क्या करें। भतीजे के सलाह पर अलग-अलग ई-प्लेटफार्म से वाशिंग मशीन, टीवी, फ्रिज, कूलर, गैस चूल्हा, बर्तन आदि मंगवाया। छह दिनों के भीतर सारा सामान घर पहुंच गया और करीब दस हजार रुपये की बचत भी हुई। 

25 फीसद तक की छूट मिली

पुराना गोरखपुर की इरम ने बताया कि 24 मई को बहन की शादी है। दुकानें बंद थी इसलिए कास्मेटिक से लेकर जरूरत का सारा सामान आनलाइन मंगवाया। कास्मेटिक का जो सामान स्थानीय बाजार में प्रिंट रेट पर मिलता है उस पर भी 25 फीसद तक की छूट मिली। सूरजकुंड की एकता मिश्रा ने बताया कि भतीजी को शादी में देने के लिए हीरे की अंगूठी चाहिए थी। आनलाइन आर्डर दिया और ब्रांडेड कंपनी की अंगूठी एक सप्ताह में घर पहुंच गई। पंसद न आने पर एक सप्ताह के भीतर सामान वापस करने का भी कंपनी ने मौका दिया।

30 फीसद तक बढ़े आर्डर

20 अप्रैल से 20 मई के बीच ई-कामर्स प्लेटफार्म ने 30 फीसद अधिक आर्डर की डिलेवरी की है। इतने आर्डर मिले की कई कंपनियों ने कैश आन डिलीवरी पेमेंट आप्शन को रद कर दिया। कई कूरियर कंपनियों काे समय से सामान पहुंचाने के लिए अतिरिक्त कर्मचारियों को रखना पड़ा। ई-काम के डिलेवरी ब्याय अनीस यादव ने बताया कि पहले जहां 40 से 50 पैकेट प्रतिदिन मिलते थे वहीं अब 100 से 120 मिल रहे हैं। दरियाचक एक व्यक्ति को एक दिन में कपड़े का 64 पैकेट डिलेवर किया था।

chat bot
आपका साथी