चौरीचौरा शहीदों की तीसरी, चौथी पीढ़ी की तलाश में जुटा जिला प्रशासन

अब तक जितने भी लोग मिले हैं उनमें से अधिकतर चौथी पीढ़ी के हैं। तीसरी पीढ़ी के भी कुछ लोग जिंदा हैं। चौरीचौरा कांड के 100 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में आयोजित होने वाले समारोह में इन लोगों को सम्मानित किया जाएगा।

By Satish chand shuklaEdited By: Publish:Sat, 23 Jan 2021 11:21 AM (IST) Updated:Sat, 23 Jan 2021 04:40 PM (IST)
चौरीचौरा शहीदों की तीसरी, चौथी पीढ़ी की तलाश में जुटा जिला प्रशासन
गोरखपुर के जिलाधिकारी के विजयेंद्र पाण्डियन की फाइल फोटो।

गोरखपुर, जेएनएन। चौरीचौरा कांड के 100 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में साल भर कार्यक्रम होने हैं। इसकी शुरूआत चार फरवरी को एक भव्य कार्यक्रम के जरिए होगी और इस कार्यक्रम में चौरीचौरा के शहीदों के स्वजनों को राज्यपाल और मुख्यमंत्री के हाथों सम्मानित भी किया जाएगा। जिला प्रशासन शहीदों की तीसरी एवं चौथी पीढ़ी के स्वजनों की तलाश में जुटा है। अभी तक करीब 102 लोगों की सूची बनायी जा चुकी है।

चौरीचौरा कांड के बाद 228 लोगों को अभियुक्त बनाया गया था। महामना मदन मोहन मालवीय ने इस मामले में पैरवी कीज़ जिसके बाद 19 लोगों को फांसी दी गई और अन्य को कालापानी से लेकर दूसरी सजाएं मिलीं। इस कांड के शताब्दी वर्ष को यादगार के रूप में मनाया जाएगा। स्वतंत्रता आंदोलन में चौरीचौरा कांड व यहां के लोगों का कितना महत्वपूर्ण योगदान था, इससे युवाओं को भलीभांति परिचित कराने की योजना है। स्कूल एवं कालेज के छात्र-छात्राओं को साल भर चलने वाले इस कार्यक्रम से जोड़ा जाएगा। चौरीचौरा तहसील प्रशासन की टीम युद्ध स्तर पर उन लोगों की पहचान करने में जुटी है जो शहीदों के परिवार से जुड़े रहे हैं। अब तक जितने भी लोग मिले हैं, उनमें से अधिकतर चौथी पीढ़ी के हैं। तीसरी पीढ़ी के भी कुछ लोग जिंदा हैं। कार्यक्रम कुछ दिन पहले तक स्वजनों की सूची बनाने का काम चलता रहेगा। स्वजनों के जरिए

शहीद या सजा से प्रभावित लोगों के बारे में और गहराई से जानकारी भी जुटाई जाएगी।

बनाई गई है कमेटी

कार्यक्रम की तैयारियों की निगरानी जिलाधिकारी के स्तर पर की जा रही है। पर, इसके सफल आयोजन के लिए कमेटी का गठन भी किया गया है। इसमें जिला प्रशासन के एडीएम स्तर के अधिकारी के नेतृत्व में संस्कृति एवं पर्यटन विभाग के अधिकारियों को शामिल किया गया है। जिलाधिकारी के. विजयेंद्र पाण्डियन का कहना है कि चौरीचौरा कांड के 100 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में चार फरवरी को भव्य कार्यक्रम चौरीचौरा में आयोजित होगा। इसको लेकर तैयारियां चल रही हैं। कार्यक्रम में राज्यपाल व मुख्यमंत्री मौजूद रहेंगे और प्रधानमंत्री वर्चुअल जुड़ेंगे। इस कार्यक्रम में शहीदों के स्वजनों को भी सम्मानित किया जाएगा। उनकी सूची बनाई जाएगी। अधिकतर चौथी पीढ़ी के लोग मिल रहे हैं, कुछ लोग तीसरी पीढ़ी से भी जुड़े हैं।

chat bot
आपका साथी