सीएम योगी आदित्‍यनाथ करेंगे मोरारी बापू की कथा का शुभारंभ, राज्‍यपाल व बाबा रामदेव भी रहेंगे उपस्थित Gorakhpur News

सीएम योगी आदित्‍यनाथ 13 अक्‍टूबर को गोरखपुर में संत मोरारी बापू की राम कथा का शुभारंभ करेंगे। इसमें राज्‍यपाल आनंदी बेन पटेल और बाबा रामदेव के भी उपस्थित रहने की उम्‍मीद है।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Fri, 04 Oct 2019 09:36 AM (IST) Updated:Fri, 04 Oct 2019 01:56 PM (IST)
सीएम योगी आदित्‍यनाथ करेंगे मोरारी बापू की कथा का शुभारंभ, राज्‍यपाल व बाबा रामदेव भी रहेंगे उपस्थित Gorakhpur News
सीएम योगी आदित्‍यनाथ करेंगे मोरारी बापू की कथा का शुभारंभ, राज्‍यपाल व बाबा रामदेव भी रहेंगे उपस्थित Gorakhpur News

गोरखपुर, जेएनएन। प्रसिद्ध रामकथा वाचक व संत मोरारी बापू पहली बार गोरखपुर में श्रीराम कथा सुनाएंगे। ब्रह्मलीन महंत अवेद्यनाथ की स्मृति में आयोजित यह कथा चंपा देवी पार्क के पास जीडीए मैदान में पांच से 13 अक्टूबर तक होगी। पहले दिन कथा सायं चार बजे शुरू होगी। दूसरे दिन से अंतिम दिन तक कथा प्रतिदिन सुबह 9:30 बजे शुरू होकर दोपहर बाद एक बजे तक चलेगी। उद्घाटन मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ करेंगे। कथा के दौरान राज्यपाल आनंदीबेन पटेल व योगगुरु बाबा रामदेव के आने की भी संभावना है।

वाटर प्रूफ पंडाल में बैठेंगे 25 हजार लोग

गोरखनाथ मंदिर व श्रीराम कथा प्रेम यज्ञ समिति के तत्वावधान में आयोजित कथा के लिए 48 हजार स्क्वायर फीट का जर्मन हैंगर से निर्मित वाटरप्रूफ पंडाल होगा, जिसकी तैयारी अंतिम चरण में है। जिसमें 20-25 हजार लोगों के बैठने की व्यवस्था है। पंडाल के अगल-बगल 40-45 हजार लोगों के बैठने की जगह छोड़ी गई है। पंडाल में बैठने के लिए जमीन से एक फीट ऊंचा लकड़ी का प्लेटफार्म तैयार किया गया है, ताकि बारिश में श्रद्धालुओं को कोई दिक्कत न हो। पूरे पंडाल में मैटिंग की जा रही है, साथ ही सोफा व कुर्सियों की भी पर्याप्त व्यवस्था की गई है।

भोजन की नि:शुल्‍क व्‍यवस्‍था

पूरे पंडाल में सीसी टीवी व एलईडी टीवी लगाई जा रही है। 25-30 हजार स्क्वायर फीट में भोजनालय व 15 हजार स्क्वायर फीट में किचन का निर्माण हो रहा है। प्रतिदिन भंडारा चलेगा जिसमें श्रद्धालुओं के निश्शुल्क भोजन की व्यवस्था रहेगी। प्रतिदिन 15-20 हजार श्रद्धालु भोजन ग्रहण करेंगे। नगर निगम ने चार मोबाइल टायलेट भेजा है, साथ ही आयोजन समिति ने 15 टायलेट का निर्माण कराया है।

गोरखनाथ मंदिर से आएगी रामायण पोथी

श्रीराम कथा में गोरखनाथ मंदिर से रामायण पोथी लाई जाएगी। मोरारी बापू भी मंदिर जाएंगे। वहां दर्शन करने के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ कथा स्थल पर आएंगे। उनके साथ ही मुख्य यजमान वाराणसी के किशन जालान अपने परिवार सहित रामायण पोथी लेकर आएंगे।

बाहर से पहुंचे एक हजार श्रद्धालु

कथा श्रवण के लिए गुजरात, मुंबई, दिल्ली आदि से लगभग एक हजार श्रद्धालु शहर में पहुंच चुके हैं। बाहर से पांच हजार श्रद्धालुओं के आने की संभावना है। इनकी आवासीय व्यवस्था सात स्थानों पर की गई है जिसमें संस्कृति पब्लिक स्कूल, लिटिल स्टार, सेंट्रल एकेडमी, गार्डेनिया, गोरखनाथ मंदिर, गीता वाटिका व एसएस एकेडमी शामिल है।

यहां से चलेंगी निश्शुल्क बसें

कथा में श्रद्धालुओं को लाने व पहुंचाने के लिए निश्शुल्क बसों की व्यवस्था की गई है। बस सुबह सात बजे निर्धारित स्थान से रवाना होगी। चौरीचौरा, सोनबरसा, खलीलाबाद, सहजनवां, पिपराइच, मेडिकल कॉलेज, गीता वाटिका, खजनी, बेलीपार व लालडिग्गी पर बस उपलब्ध रहेगी। इन रूटों पर कहीं भी श्रद्धालु बस में सवार हो सकेंगे।

गढ़वी सांस्कृतिक कार्यक्रम नौ को

कथा के दौरान सायंकाल सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। नौ अक्टूबर को गोरखनाथ मंदिर के दिग्विजयनाथ स्मृति सभागार में गुजरात के प्रसिद्ध गायक कीर्तिदान, गढ़वी सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करेंगे।

कथा स्थल पर कवि सम्मेलन 10 को

10 अक्टूबर को कथा स्थल पर कवि सम्मेलन का आयोजन होगा, जिसमें प्रसिद्ध कवि सुरेंद्र शर्मा, नीलोत्पल मृणाल, दिनेश बावरा, महक भारती, इकबाल अशहर काव्य पाठ करेंगे।

व्यवस्था में लगे हैं 200 से अधिक कार्यकर्ता

कथा स्थल पर पेयजल, टॉयलेट एवं पार्किंग की समुचित व्यवस्था की गई है। साथ ही मेडिकल कैंप, गीता प्रेस का स्टॉल, फायर ब्रिगेड, पुलिस चौकी की व्यवस्था रहेगी। आयोजन समिति का कार्यालय 24 घंटे खुला रहेगा। व्यवस्था संभालने के लिए 200 से अधिक कार्यकर्ताओं को जिम्मेदारी सौंपी गई है। यह बातें आयोजन समिति के द्वारिका तिवारी, महामंडलेश्वर संतोषदास महाराज उर्फ सतुआ बाबा, किशन जालान, अखिलेश खेमका ने पत्रकारों से बातचीत में कही। उन्होंने कहा कि कथा स्थल से स्वच्छता व पर्यावरण संरक्षण का संदेश भी दिया जाएगा। यहां प्लास्टिक पर पूर्णतया प्रतिबंध रहेगा। बाहर से आए श्रद्धालुओं के लिए निश्शुल्क आवास, भोजन व परिवहन की व्यवस्था की गई है।

chat bot
आपका साथी