अवैध कालोनी विकसित करने पर सख्त हुआ जीडीए, बिल्डर को प्लाटिंग करने से रोका

गोरखपुर में ग्रीन लैंड में हो रही अवैध प्लाटिंग को जीडीए ने रोकवा दिया है। नियमानुसार ग्रीन लैंड में भूखंड विकसित नहीं किया जा सकता लेकिन कुछ बिल्डर लोगों को झांसा देकर वहां प्लाटिंंग कर बेंच रहे थे।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Wed, 29 Jun 2022 08:05 AM (IST) Updated:Wed, 29 Jun 2022 08:20 PM (IST)
अवैध कालोनी विकसित करने पर सख्त हुआ जीडीए, बिल्डर को प्लाटिंग करने से रोका
गोरखपुर में जीडीए ने अवैध प्लाटिंग रोकवा दिया है। - प्रतीकात्मक तस्वीर

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। देवरिया रोड पर रामनगर कड़जहा के पास तुर्रा नाले के किनारे हो रही प्लाटिंग को गोरखपुर विकास प्राधिकरण (जीडीए) एवं चौरी-चौरा तहसील प्रशासन ने रुकवा दिया। जमीन के कुछ व्यवसायी यहां 17 एकड़ भूमि पर प्लाटिंग के लिए मिट्टी भरवा रहे थे। तुर्रा नाला के किनारे की जमीन होने के कारण नगर आयुक्त अविनाश सिंह ने प्लाटिंग रोकने के लिए मंडलायुक्त रवि कुमार एनजी से अपील की थी। मंडलायुक्त के निर्देश पर सोमवार की शाम मौके पर पहुंचे जीडीए के सचिव उदय प्रताप सिंह एवं चौरी चौरा के एसडीएम रजत वर्मा ने वहां काम रुकवा दिया। इस जमीन को ग्रीन लैंड बताया जा रहा है।|

ग्रीन बेल्ट में चल रहा था मिट्टी भराई व चहारदिवारी निर्माण का कार्य

नगर आयुक्त तुर्रा नाला का निरीक्षण करने के लिए रामनगर कड़जहा गए थे। उन्होंने फोरलेन बाईपास के बाएं सर्विस लेन के किनारे प्लाटिंग होते देखा। जिस स्थान पर प्लाटिंग की जा रही थी, वहां तुर्रा नाले का पानी भरता है। इस बात की जानकारी उन्होंने मंडलायुक्त एवं जीडीए को दी।

सोमवार को मुख्य गोड़धोइया नाला को लेकर हुई वीडियो कांफ्रेंसिंग के बाद नगर आयुक्त ने मंडलायुक्त से एक बार फिर यह बात बताई। मंडलायुक्त ने वहां मौजूद जीडीए सचिव को मौके पर जाने को कहा। उन्होंने फोन कर चौरी चौरा एसडीएम को भी निर्माण रुकवाने का निर्देश दिया। दोनों अधिकारियों ने वहां पहुंचकर निर्माण रुकवा दिया।

जीडीए क्षेत्र में है भूखंड

प्लाटिंग करा रहे लोगों ने तर्क दिया कि उन्होंने जमीन का बैनामा कराया है और तुर्रा नाले से काफी पीछे भी हैं। उन्हें बताया गया कि यह क्षेत्र जीडीए में है। महायोजना 2031 तैयार हो रही है और कुसम्ही जंगल के पास व तुर्रा नाले के किनारे होने के कारण यह क्षेत्र ग्रीन लैंड में शामिल होने की पूरी संभावना है। अधिकारियों ने कहा कि दोबारा निर्माण कार्य शुरू हुआ तो कड़ी कार्रवाई की जाएगी। जीडीए के सचिव ने बताया कि तुर्रा नाले के किनारे काम चल रहा था, उसे रुकवा दिया गया है। भविष्य में काम शुरू किया गया तो कार्रवाई की जाएगी।

देवरिया रोड पर तुर्रा नाला के पास प्लाटिंग की जा रही थी। प्रशासन एवं जीडीए की टीम को भेजकर काम रुकवा दिया गया है। - रवि कुमार एनजी, मंडलायुक्त।

chat bot
आपका साथी