Deepawali 2020: बदल रहा बाजार का ट्रेंड, सोने-चांदी के कम वजन के बन रहे ग्राहकों की पहली पसंद

इस दीपावली पर लोग सोनेेेेेेेे-चांदी के हल्‍के गहने पसंद कर रहे हैं। दुकानदार भी ग्राहको की नब्‍ज पकड़कर तैयारी कर रहे हैं। 50 ग्राम से लेकर 250 ग्राम वजन तक की चांदी की लक्ष्मी-गणेश की मूर्तियां सर्राफा की दुकानों पर ग्राहकों के लिए उपलब्ध हैं।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Wed, 11 Nov 2020 09:05 AM (IST) Updated:Wed, 11 Nov 2020 09:05 AM (IST)
Deepawali 2020: बदल रहा बाजार का ट्रेंड, सोने-चांदी के कम वजन के बन रहे ग्राहकों की पहली पसंद
सोने-चांदी के कम वजन के सामान बन रहे ग्राहकों की पहली पसंद बन रहे हैं। - प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

गोरखपुर, जेएनएन। धनतेरस व दीपावली को लेकर सर्राफा बाजार भी ग्राहकों के स्वागत के लिए तैयार है। ज्वेलरी की दुकानों पर सोने चांदी के अलावा विभिन्न तरह के आकर्षक गिफ्ट आइटम सज गए हैं। चांदी के साथ सोने के लक्ष्मी-गणेश की मूर्तियां ग्राहकों को लुभा रही हैं। सर्राफा कारोबारियों को इस बार त्योहार से काफी उम्मीदें हैं, क्योंकि महामारी के कारण कारोबार प्रभावित हुआ था। मंगलवार को साप्ताहिक बंदी के बावजूद घंटाघर स्थित सर्राफा बाजार और अलीनगर में ज्वेलरी की दुकानों पर चहल-पहल दिखी। गाेलघर, पार्क रोड और मेडिकल कालेज रोड ज्वेलरी की दुकानों पर भीड़ नजर आई। कई लोग धनतेरस के दिन भीड़ से बचने के लिए प्री-बुकिंग कराने पहुंचे थे। 

सजकर तैयार हैं बाजार

गिफ्ट देने के लिए पांच व दस ग्राम वजन के आकर्षक चांदी के सिक्के तैयार किए गए हैं। जिन पर लक्ष्मी और गणेश जी का चित्र अंकित है। इसी तरह 50 ग्राम से लेकर 250 ग्राम वजन तक की चांदी की लक्ष्मी-गणेश की मूर्तियां सर्राफा की दुकानों पर ग्राहकों के लिए उपलब्ध हैं। 15 से 50 ग्राम वजन के सोने से निर्मित महालक्ष्मी और गणेश की मूर्तियां ग्राहकों को लुभा रही हैं। कुबेर यंत्र एवं कुबेर की मूर्ति की मांग भी बनी हुई। गिफ्ट गैलरी चांदी धाम के मालिक मनोज कुमार वर्मा ने बताया कि चांदी की पायल, बिछिया, ग्लास, हैंडमेड मूर्ति, खड़ाऊ, चरण पादुका, नाेट, फोटो फ्रेम, कैबिनेट, बांसुरी, चरण पादुका, देवी-देवताओं की मूर्तियाें की सबसे ज्यादा डिमांड है। यह जरूर है कि पिछले कुछ वर्षों की तुलना में ग्राहक इस बार हलके वजन का सामान मांग रहा है। 

सैकड़ों नए डिजाइन के गहने हैं बाजार में 

सर्राफा कारोबारी संतोष वर्मा ने बताया कि एक से दस ग्राम तक सोने के सिक्के, रिंग, कंगन, टाप्स, बाली के सैकड़ों नए डिजाइन मंगवाए गए हैं। ग्राहकों से अपील है कि सोने के सामान खरीदने से पहलेे हालमार्क जरूर देखें। दीपक वर्मा ने बताया कि जो लोग सोने-चांदी की मूर्तियां नहीं खरीद पाते हैं। वे लक्ष्मी गणेश अंकित चांदी के सिक्के को पूजन में रख लेते हैं। दीपावली के त्योहार पर शहर में अनेक उद्यमी और कारोबारी लोग अपने स्टाफ को चांदी के सिक्के बतौर गिफ्ट प्रदान करते हैं। इसलिए कारोबारियों को इस त्योहार से बहुत उम्मीद है। 

महंगा हुआ सोना-चांदी 

सर्राफा कारोबारियों की मानें तो पिछले साल की दीपावली की अपेक्षा इस साल की दीपावली आने तक सोने और चांदी के भाव में काफी उछाल आया है। पिछली साल चांदी का सिक्का प्रति 10 ग्राम वजन का 430 रुपये में मिल रहा था जो इस बार 650 रुपये का हो गया है। बढ़ी कीमतों को देखते हुए पहली बार पांच ग्राम का सिक्का बाजार में उतारा गया है। इसी तरह पिछली दीपावली पर सोने का भाव 38000 रुपये प्रति 10 ग्राम था। जो कि अब बढ़कर 52300 रुपये पर प्रति 10 ग्राम हो गया है। सोने और चांदी की बढ़ती महंगाई का असर सर्राफा कारोबार पर भी पड़ रहा है।

chat bot
आपका साथी