Gorakhpur University: जल्द शुरू होगा अस्पताल प्रबंधन का सर्टिफिकेट कोर्स Gorakhpur News

इस कोर्स का प्रारूप राजनीति विज्ञान विभाग के अध्यक्ष प्रो. गोपाल प्रसाद ने तैयार किया है। फिलहाल इस कोर्स के लिए प्रो. प्रसाद ने 30 सीट का प्रस्ताव रखा है। इस कोर्स के लिए इच्छुक अभ्यर्थी को 10 हजार रुपये देने होंगे।

By Satish ShuklaEdited By: Publish:Mon, 23 Nov 2020 01:34 PM (IST) Updated:Mon, 23 Nov 2020 01:34 PM (IST)
Gorakhpur University: जल्द शुरू होगा अस्पताल प्रबंधन का सर्टिफिकेट कोर्स Gorakhpur News
गोरखपुर विश्‍वविद्यालय केेमुख्‍य द्वार का फाइल फोटो।

 गोरखपुर, जेएनएन। बहुत जल्द दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय में अस्पताल चलाने का गुर सिखाया जाएगा। विश्वविद्यालय इसके लिए सर्टिफिकेट कोर्स आफ हास्पिटल मैनेजमेंट का कोर्स शुरू करने जा रहा है। इस कोर्स के लिए इच्छुक अभ्यर्थी को 10 हजार रुपये देने होंगे। कोर्स छह महीने का होगा।

30 सीटों का है प्रस्‍ताव

इस कोर्स का प्रारूप राजनीति विज्ञान विभाग के अध्यक्ष प्रो. गोपाल प्रसाद ने तैयार किया है। बीते दिनों कला संकाय के अंतर्गत शुरू होने वाले नए पाठ्यक्रमों की प्रस्तुति के क्रम में प्रो. प्रसाद ने इस नए पाठ्यक्रम की प्रस्तुति की। उन्होंने बताया कि इस कोर्स में पांच प्रश्नपत्र होंगे। विशेषज्ञों को बुलाकर विद्यार्थियों को अस्पताल प्रबंधन और उसके प्रशासन से जुड़ी जानकारी दिलाई जाएगी। कोर्स के दौरान विद्यार्थियों को बताया जाएगा कि एक अस्पताल प्रबंधन का व्यवहार कैसे होना चाहिए। इसके अलावा उन्हें यह भी बताया जाएगा कि अस्पताल का वित्तीय प्रबंधन कैसे किया जाए, मरीजों का ध्यान कैसे रखा जाए, डाक्टर और कर्मचारियों के साथ कैसे पेश आया जाए। फिलहाल इस कोर्स के प्रो. प्रसाद ने 30 सीट का प्रस्ताव रखा है।

बढ़ेगे रोजगार के अवसर

होटल मैनेजमेंट की तर्ज पर हाेने वाली हास्पिटल मेनेजमेंट की पढ़ाई के बाद युवाओं को रोजगार के अवसर तो मिलेंगे ही नर्सिंग होम चलाने वाले संचालकों को पढ़े-ल‍िखे युवा भी मिल जाएंगे। इस क्षेत्र में रोजगार के अवसर पैदा होने के बाद पूर्वांचल के छात्रों को पढ़ाई और रोजगार के लिए बाहर नहीं जाना पड़ेगा।

रोजगार उपब्‍ध कराने वाले पाठ्यक्रमों पर ज्‍यादा जोर

दीनदयाल उपाध्‍याय गोरखपुर विश्‍वविद्यालय के विभागध्‍यक्ष प्रो. गोपाल प्रसाद का कहना है कि कुलपति प्रो. राजेश सिंह का जोर ऐसे पाठ्यक्रमों पर है, जिनसे विद्यार्थियों को जल्द से जल्द रोजगार मिले। सर्टिफिकेट कोर्स ऑफ हास्पिटल मैनेजमेंट एक ऐसा ही पाठ्यक्रम है। इस कोर्स को करने के बाद विद्यार्थी अस्पतालों में अधिक वेतन पर रोजगार हासिल कर सकेंगे। लखनऊ विश्वविद्यालय तो इससे जुड़ा डिप्लोमा और डिग्री कोर्स भी दे रहा है।

chat bot
आपका साथी