सामूहिक नकल में केंद्र व्यवस्थापक और कक्ष गिरफ्तार, 38 परीक्षार्थियों पर मुकदमा Gorakhpur News

UP board examination बस्ती जिले में अंग्रेजी विषय की परीक्षा के दौरान सामूहिक नकल का मामला सामने आने के बाद केंद्र व्यवस्थापक और कक्ष निरीक्षक को गिरफ्तार कर लिया गया है।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Thu, 27 Feb 2020 06:39 PM (IST) Updated:Thu, 27 Feb 2020 10:24 PM (IST)
सामूहिक नकल में केंद्र व्यवस्थापक और कक्ष गिरफ्तार, 38 परीक्षार्थियों पर मुकदमा Gorakhpur News
सामूहिक नकल में केंद्र व्यवस्थापक और कक्ष गिरफ्तार, 38 परीक्षार्थियों पर मुकदमा Gorakhpur News

बस्ती, जेएनएन। बस्ती जिले के रेहरवा नकटी देई गांव के राम पियारे चौधरी इंटर कालेज में अंग्रेजी विषय की परीक्षा के दौरान सामूहिक नकल का मामला सामने आने के बाद केंद्र व्यवस्थाप‍क कृष्ण कुमार चौधरी और कक्ष निरीक्षक विनोद कुमार के साथ ही 38 परीक्षार्थियों के खिलाफ कप्तानगंज थाने में मुकदमा दर्ज कराया गया है। पुलिस ने केंद्र व्यवस्थापक और कक्ष निरीक्षक को दोपहर बाद गिरफ्तार कर लिया है।

सोशल मीडिया में वायरल हुई अंग्रेजी की उत्तर पुस्तिका

जिला विद्यालय निरीक्षक बृजभूषण मौर्य ने बताया परीक्षा को सुचारू रूप से संचालित करने के लिए किसान इंटर कॉलेज भानपुर के सहायक अध्यापक अरविंद कुमार सिंह को नया केंद्र व्यवस्थापक बनाया गया है। बुधवार को सांध्यकालीन परीक्षा के दौरान इंटर अंग्रेजी की परीक्षा चल रही थी। इस बीच सोशल मीडिया में अंग्रेजी की उत्तर पुस्तिका ही वायरल हो गई।

सीसीटीवी खराब मिले

शिकायत पर ज्वाइंट मजिस्ट्रेट प्रेम प्रकाश मीणा पहुंचे। जांच के समय सीसीटीवी में भी खामियां पाई गईं। कक्ष संख्या 11 में उनको कुछ परीक्षार्थी आपस में नकल करते मिले। कापियों में प्रश्नो का उत्तर लिखने का तरीका भी एक जैसा था। सीसीटीवी फुटेज में भी इसके प्रमाण मिले थे। ज्वाइंट मजिस्ट्रेट ने इसको लेकर सख्ती दिखाई। नतीजतन रात में ही स्टेटिक मजिस्ट्रेट की तरफ से कप्तानगंज थाने में केन्द्र व्यवस्थापक और कक्ष निरीक्षक के अलावा उस कक्ष में परीक्षा दे रहे 38 परीक्षार्थियों के खिलाफ तहरीर दे दी गई।

सामूहिक नकल पाई गई

तहरीर में बताया गया है कक्ष संख्या 11 केअनुक्रमांक 2304460 से 2304482 तक 23 छात्र तथा अनुक्रमांक 2293880 से 2293894 तक 15 छात्र कुल 38 छात्र नकल करने में संलिप्त पाए गए। जिनमें दो छात्रों को रस्टीकेट कर दिया गया है। प्रभारी निरीक्षक सौदागर राय ने बताया तहरीर के आधार पर उप्र सार्वजनिक परीक्षा अधिनियम 1998 के तहत के तहत मामला दर्ज कर पुलिस ने केंद्र व्यवस्थापक और कक्ष निरीक्षक को गिरफ्तार कर लिया है। मामले की छानबीन की जा रही है।

chat bot
आपका साथी