किसानों से पैसा मांगने वाले चार केंद्र प्रभारियों पर दर्ज होगा मुकदमा

संतकबीर नगर में धान खरीदने के पूर्व किसानों से पैसे की मांग करने और किसानों की बजाय बड़े गल्ला कारोबारियों से धान खरीदकर कमीशन ऐंठने वाले जिले के चार केंद्र प्रभारियों पर जल्द मुकदमा दर्ज होगा। एडीएम वित्त एवं राजस्व ने धान खरीद केंद्रों की जांच की थी।

By Navneet Prakash TripathiEdited By: Publish:Tue, 21 Dec 2021 03:29 PM (IST) Updated:Tue, 21 Dec 2021 03:29 PM (IST)
किसानों से पैसा मांगने वाले चार केंद्र प्रभारियों पर दर्ज होगा मुकदमा
किसानों से पैसा मांगने वाले चार केंद्र प्रभारियों पर दर्ज होगा मुकदमा। प्रतीकात्‍मक फोटो

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। संतकबीर नगर में धान खरीदने के पूर्व किसानों से पैसे की मांग करने और किसानों की बजाय बड़े गल्ला कारोबारियों से धान खरीदकर कमीशन ऐंठने वाले जिले के चार केंद्र प्रभारियों पर जल्द मुकदमा दर्ज होगा। डीएम के निर्देश पर एडीएम वित्त एवं राजस्व व तीनाें तहसीलों के एसडीएम ने धान खरीद केंद्रों की जांच की थी। जांच में समर्थन मूल्य योजना के तहत हो रही धान खरीद में वित्तीय अनियमितता सामने आई है। इस पर यह कार्रवाई हो रही है।

जांच में कई समितियों पर मिली खामी

डीएम दिव्या मित्तल के निर्देश पर एडीएम वित्त एवं राजस्व मनोज कुमार सिंह व तीनों तहसीलों के एसडीएम ने धान खरीद केंद्रों की जांच की थी। जांच करने पर साधन सहकारी समिति बिसौवा भिटवा एट मेंहदावल ब्लाक कैंपस, डीसीएफ बालमपुर, पीसीयू सिसवनिया(बारीडीहा) तथा साधन सहकारी समिति देवरियागंगा में कई खामियां मिली हैं। धान खरीदने के पूर्व किसानों से पैसा मांगने, कोई न कोई बहाना बनाकर उन्हें बार-बार दौड़ाकर परेशान करने, किसानों के बजाय बड़े गल्ला कारोबारियों से धान खरीदकर कमीशन ऐंठने सहित अन्य शिकायतें मिली।

ठीक नहीं मिला अभिलेखों का रखरखाव

इसके अलावा इन चार केंद्रों में धान खरीद से संबंधित अभिलेखों के रखरखाव की स्थिति ठीक नहीं मिली। इस पर यह कार्रवाई की गई है। आंकड़ों पर गौर करने पर पाएंगे कि समर्थन मूल्य योजना के तहत इस जिले को 79700 मीट्रिक टन धान खरीदने का लक्ष्य मिला हुआ है। इसके लिए 75 धान खरीद केंद्र बनाए गए हैं। धान बेचने के लिए 13227 किसानों ने पंजीकरण कराया था। अब तक 4775 किसानों से लगभग 40 हजार एमटी धान की खरीद हुई है।

बर्दाश्‍त नहीं की जाएगी वित्‍तीय अनियमिता

एडीएम मनोज कुमार सिंह ने बताया कि समर्थन मूल्य योजना के तहत हो रही धान खरीद में किसी भी प्रकार की वित्तीय अनियमितता बर्दाश्त नहीं की जाएगी। चार केंद्र प्रभारियों पर मुकदमा दर्ज करने का निर्देश दिया गया है। किसानों से शिकायत मिलने पर संबंधित खरीद केंद्र के प्रभारी के खिलाफ आगे भी कार्रवाई की जाएगी।

chat bot
आपका साथी