UP Panchayat Election: बीएलओ ने पूरी की जिम्मेदारी, अब लोगों की बारी Gorakhpur News

बीएलओ ने मतदाता सूची के पुनरीक्षण के लिए घर-घर जाने का काम पूरा कर लिया है। संशोधन को लेकर ढेर सारे आवेदन आए हैं। ड्राफ्ट तैयार करने का काम जोरों पर चल रहा है। समय से इसके प्रकाशन की कोशिश होगी।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Sun, 29 Nov 2020 02:10 PM (IST) Updated:Sun, 29 Nov 2020 02:10 PM (IST)
UP Panchayat Election: बीएलओ ने पूरी की जिम्मेदारी, अब लोगों की बारी Gorakhpur News
यूपी में पंचायत चुनाव की तैयारी शुरू हो गई है। - प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

गोरखपुर, जेएनएन। पंचायत चुनाव की मतदाता सूची के पुनरीक्षण का प्रथम चरण पूरा हो चुका है। घर-घर जाकर ब्लाक लेबल आफिसर (बीएलओ) ने लोगों से मिलकर मतदाता सूची को संशाेधित करते हुए अपना काम पूरा कर लिया है। पर, अभी भी नाम जोड़वाने, कटवाने या संशोधित कराने का मौका हाथ से निकला नहीं है। दरअसल अब मौका लोगों के पास होगा। छह दिसंबर को ड्राफ्ट प्रकाशित होने की तिथि है। प्रकाशन के बाद लोग आपत्तियां दर्ज करा सकते हैं और अपना नाम मतदाता सूची में दर्ज करा सकते हैं।

पूरा हुआ पुनरीक्षण के प्रथम चरण का कार्य

पंचायत चुनावों के लिए मतदाता सूची के पुनरीक्षण का काम 15 सितंबर से शुरू हुआ था। 12 नवंबर तक बीएलओ ने घर-घर जाकर लोगों से संपर्क किया और नए नाम जोड़वाने, संशोधन व गलत तरीके से जुड़े नाम कटवाने के लिए आवेदन लिया। सूची में संशोधन के लिए जो भी आवेदन आते थे, उसके अनुसार कार्यवाही करने के बाद संबंधित व्यक्ति को भी एक प्रति दी गई है। 12 नवंबर को पुनरीक्षण का काम पूरा हो चुका है। करीब चार लाख 49 हजार 975 लोगों ने नया मतदाता बनने के लिए आवेदन किया है। दो लाख 43 हजार 216 ऐसे नाम हैं, जिन्हें सूची से हटाने के लिए आवेदन दिए गए हैं।

दो लाख छह हजार से अधिक नए लोग मतदाता बनेंगे इस वर्ष

मतदाता बनने व नाम कटवाने के आंकड़ों की तुलना करें तो करीब दो लाख छह हजार से अधिक नए लोग मतदाता बनेंगे। इनमें अधिकतर संख्या उन युवाओं की है, जिन्होंने जनवरी 2020 में 18 वर्ष की उम्र पूरी की है। आमतौर पर माना जाता है कि बीएलओ की ओर से प्रक्रिया पूरी करने के बाद नाम में संशोधन का मौका नहीं मिलता लेकिन ड्राफ्ट प्रकाशन के बाद कोई भी सूची के नामों को लेकर आपत्ति दर्ज करा सकता है। किसी का नाम छूट गया है या गलत तरीके से दर्ज है तो उसे जुड़वाने या संशोधित कराने का अधिकार उसे है। इसी तरह कोई गलत नाम रह गया है तो उसे आवेदन देकर हटवाया भी जा सकता है।

29  दिसंबर को होना है अंतिम प्रकाशन

मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन 29 दिसंबर को किया जाना है। इससे पहले 12 दिसंबर तक आपत्तियां दर्ज कराने का अवसर दिया जाएगा। हालांकि अभी डाटा को आनलाइन दर्ज करने का काम चल रहा है।

कुछ तकनीकी खामी के कारण अभी और समय लग सकता है। प्रशासन इस बात की उम्मीद कर रहा है कि ड्राफ्ट प्रकाशन से लेकर अंतिम सूची प्रकाशन की तिथि में अभी और संशोधन हो सकता है।

बीएलओ ने मतदाता सूची के पुनरीक्षण के लिए घर-घर जाने का काम पूरा कर लिया है। संशोधन को लेकर ढेर सारे आवेदन आए हैं। ड्राफ्ट तैयार करने का काम जोरों पर चल रहा है। समय से इसके प्रकाशन की कोशिश होगी। पर, लोगों के पास अभी भी सूची में संशोधन कराने का मौका होगा। ड्राफ्ट प्रकाशित होने के बाद लोग आपत्ति दर्ज कराकर अपना नाम जुड़वा सकते हैं या संशोधित करा सकते हैं। - राजेश कुमार सिंह, अपर जिला मजिस्ट्रेट वित्त एवं राजस्व। 

chat bot
आपका साथी