सरकारी अस्‍पताल में प्रसव कराने वाली महिलाओं का तत्‍काल खुलेगा बैंक खाता, 48 घंटे में होगा भुगतान

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की निदेशक अपर्णा उपाध्याय ने प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान दिवस (सोमवार) को सरकारी अस्पतालों में प्रसव कराने वाली महिलाओं का तत्काल बैंक खाता खोलने और 48 घंटे के अंदर जननी सुरक्षा योजना के तहत 1000-1400 रुपये भुगतान करने का निर्देश दिया है।

By Rahul SrivastavaEdited By: Publish:Mon, 09 Aug 2021 04:45 PM (IST) Updated:Mon, 09 Aug 2021 04:45 PM (IST)
सरकारी अस्‍पताल में प्रसव कराने वाली महिलाओं का तत्‍काल खुलेगा बैंक खाता, 48 घंटे में होगा भुगतान
प्रसव कराने वाली महिलाओं का तत्‍काल खुलेगा बैंक खाता। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान दिवस मनाया जाएगा। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की निदेशक अपर्णा उपाध्याय ने इस दिन सरकारी अस्पतालों में प्रसव कराने वाली महिलाओं का तत्काल बैंक खाता खोलने और 48 घंटे के अंदर जननी सुरक्षा योजना के तहत 1000-1400 रुपये भुगतान करने का निर्देश दिया है। इस वजह से इस बार यह दिवस खास होगा। बैंक खाता खुलने के साथ ही प्रसूताओं को रिप्रोडक्टिव चाइल्ड हेल्थ (आरसीएच) नंबर दिया जाएगा। साथ ही पूरा प्रयास होगा कि उनका भुगतान जल्‍द से जल्‍द करा दिया जाए।

प्रसूता को शहरी क्षेत्र में 1000 व ग्रामीण क्षेत्र में दिए जाएंगे 1400 रुपये

जननी सुरक्षा योजना के तहत लाभार्थी प्रसूता को शहरी क्षेत्र में 1000 व ग्रामीण क्षेत्र में 1400 रुपये दिए जाएंगे। मिशन के जिला कार्यक्रम प्रबंधक पंकज आनंद ने पत्र की पुष्टि करते हुए बताया कि अभियान के तहत स्वैच्छिक सेवाओं के लिए पंजीकृत निजी चिकित्सकों को व्यक्तिगत तौर पर आमंत्रित किया जाएगा। आरसीएच नंबर पंजीकरण के लिए विशेष काउंटर खोले जाएंगे और जिन लाभार्थियों के पास आरसीएच नंबर नहीं होगा उनका तत्काल पंजीकरण करवा कर नंबर दिया जाएगा।

प्रसव कराने के अलावा गर्भवतियों की होगी जांच

जिला कार्यक्रम प्रबंधक ने बताया कि दिवस पर प्रसव कराने के अलावा गर्भवतियों की जांच भी की जाएगी। उनका ब्लड टेस्ट, यूरीन टेस्ट, ब्लड प्रेशर, हीमोग्लोबिन और अल्ट्रासाउंड जांच निश्शुल्क कराई जाएगी। महिलाओं में तेज बुखार, दौरे पड़ने, उच्च रक्तचाप, योनि से स्राव, त्वचा के पीलापन, हाथ-पैरों में सूजन, योनि से रक्तस्राव, तेज सिरदर्द, धुंधला दिखने, भ्रूण के न हिलने या कम हिलने जैसी समस्याएं होती हैं, उन्हें चिह्नित कर फालोअप किया जाएगा।

खाता खोलने के लिए लगेगा विशेष काउंटर

मिशन निदेशक के पत्र के अनुसार प्रभारी चिकित्सा अधिकारी बैंक से समन्वय स्थापित कर विशेष काउंटर लगाएंगे, जहां लाभार्थियों के तत्काल खाते खोले जाएंगे। आशा कार्यकर्ता ऐसे लाभार्थियों को आधार कार्ड, निवास प्रमाण पत्र और खाता खोलने के लिए आवश्यक दस्तावेज के साथ लेकर आने को प्रेरित करेंगी।

chat bot
आपका साथी