Good News : यहां सभी डाकघरों में बनने लगे आधार कार्ड

लंबी कवायद के बाद गोरखपुर डाक मंडल के सभी डाकघरों में आधार कार्ड बनने लगे हैं।

By Edited By: Publish:Tue, 02 Oct 2018 02:18 AM (IST) Updated:Tue, 02 Oct 2018 05:03 PM (IST)
Good News : यहां सभी डाकघरों में बनने लगे आधार कार्ड
Good News : यहां सभी डाकघरों में बनने लगे आधार कार्ड
गोरखपुर, (जेएनएन)। लंबी कवायद के बाद गोरखपुर डाक मंडल के उन सभी डाकघरों में आधार कार्ड बनाने का कार्य शुरू हो गया है, जहां बीते वर्ष मशीन स्टाल किए जाने के बाद भी लापरवाही के चलते इसे नहीं बनाया जा रहा था।
यह स्वत: स्फूर्त प्रेरणा से नहीं हुआ है बल्कि जागरण की उस खबर का असर है, जिसमें आधार कार्ड मशीनों के शो-पीस बने रहने पर सवाल उठाया गया था। उच्चाधिकारियों ने संज्ञान लिया और सभी डाकघरों में आधार कार्ड बनने लगे। गोरखपुर डाक मंडल के दोनों प्रधान डाकघरों समेत 80 फीसद डाकघरों को आधार कार्ड बनाने वाली मशीन से लैस तो कर दिया गया लेकिन उसे चला पाना विभाग के लिए टेढ़ी खीर साबित हो रहा था।
इसे लेकर जब जागरण टीम ने पड़ताल की तो पता चला कि गोलघर और कूड़ाघाट प्रधान डाकघर के अलावा सभी डाकघरों में आधार कार्ड बनाने वाली मशीनें शो-पीस बनी हुई थीं। इस संबंध में पूछे जाने पर कर्मचारियों का रवैया भी बेहद रूखा था।
इस पड़ताल को जागरण के सात सितंबर के अंक में 'डाकघरों में शो-पीस बनी आधार की मशीनें' शीर्षक से प्रमुखता से प्रकाशित किया गया तो उच्चाधिकारियों में इसे लेकर खलबली मच गई। पोस्ट मास्टर जनरल संजय सिंह ने खबर को गंभीरता से लेते हुए कड़ा निर्देश दिया कि जल्द से जल्द सभी डाकघरों में आधार कार्ड बनाए जाएं, वरना संबंधित कर्मचारी पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।
आधार मशीन से अभी भी वंचित हैं यह डाकघर
जिन सिंगल हैंड डाकघरों में अभी भी यह व्यवस्था नहीं है, उनमें राजघाट, तुर्कमानपुर, अलहदादपुर, बेतियाहाता, दाउदपुर, सिविल कोर्ट, लेबर कैंप, बक्शीपुर, मोहद्दीपुर, जटेपुर उत्तरी, काजीपुर कलां डाकघर शामिल हैं।
हो रही मॉनिटरिंग
पोस्ट मास्टर जनरल, गोरखपुर परिक्षेत्र संजय सिंह ने कहा कि आधार कार्ड बनाने की व्यवस्था वाले सभी डाकघर के प्रभारियों को यह निर्देश दिया गया है, यह कार्य किसी भी परिस्थिति में बंद नहीं होना चाहिए। लापरवाही बरतने पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। वर्तमान में ज्यादातर डाकघरों में आधार कार्ड बनाए जा रहे हैं। इसकी मॉनिटरिंग भी की जा रही है।
chat bot
आपका साथी