Coronavirus Lockdown Day 9 : सांस फूलने वाले सभी मरीजों का लिया जा रहा सैंपल, 29 जांच रिपोर्ट निगेटिव Gorakhpur News

अब कोई भी मरीज सांस फूलने की समस्या लेकर आ रहा है तो उसके सैंपल लेकर जांच के लिए भेजे जा रहे हैं और मरीज को तत्काल क्वारंटाइन या आइसोलेट करा दिया जा रहा है।

By Satish ShuklaEdited By: Publish:Fri, 03 Apr 2020 06:04 PM (IST) Updated:Fri, 03 Apr 2020 06:04 PM (IST)
Coronavirus Lockdown Day 9 : सांस फूलने वाले सभी मरीजों का लिया जा रहा सैंपल, 29 जांच रिपोर्ट निगेटिव Gorakhpur News
Coronavirus Lockdown Day 9 : सांस फूलने वाले सभी मरीजों का लिया जा रहा सैंपल, 29 जांच रिपोर्ट निगेटिव Gorakhpur News

गोरखपुर, जेएनएन। बीआरडी मेडिकल कॉलेज स्थित क्षेत्रीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान केंद्र में कोरोना संक्रमण की जांच के लिए विभिन्न जिलों से भेजे गए 29 नमूनों की रिपोर्ट निगेटिव आने पर प्रशासन ने राहत की सांस ली है। इस दौरान सांस फूलने वाले सभी मरीजों की जांच के आदेश हो गए हैं।

संदेह होने पर तत्‍काल लिया जा रहा नमूना

बस्ती में दो कोरोना पॉजिटिव केस आने के बाद प्रशासन जांच को लेकर सतर्क हो गया है। अब थोड़ा भी संदेह होने पर तत्काल सैंपल लिए जा रहे हैं और जांच के लिए भेजे जा रहे हैं। हर सांस फूलने वाले मरीज के सैंपल लेने के भी निर्देश जारी किए गए हैं, ताकि गोरखपुर-बस्ती मंडल में कोरोना वायरस की स्थिति पता चल सके।

जांच के लिए सैंपल की संख्‍या बढ़ी

मेडिकल कालेज के जांच केंद्र में आने वाले सैंपल की संख्‍या बढ़ गई है। अब हर उस मरीज की जांच की जा रही है जिसके बारे में थोड़ी भी आशंका हो रही है। समय रहते उसकी रोकथाम के लिए प्रयास तेज किए जा सकें। बुधवार को 29 और गुरुवार को 33 सैंपल लैब में पहुंचे हुए थे।

दूसरे जिलों से भी आ रहे सैंपल

कोरोना वायरस की जांच के लिए अब दूसरे जनपदों से भी नमूने तेजी के साथ आने शुरू हो गए हैं। संतकबीर नगर से 15, कुशीनगर नगर से 03, महराजगंज से 01 और देवरिया जनपद से जांच के लिए कुल पांच नमूने बीआरडी मेडिकल कालेज के जांच केंद्र में आए हुए हैं।

जांच के साथ संबंधित मरीजों को क्‍वारंटाइन भी

सीएमओ डा. श्रीकांत तिवारी का कहना है कि पहले केवल बाहर से आए लोगों की तबीयत खराब होने पर ही सैंपल लिए जाते थे। अब कोई भी मरीज सांस फूलने की समस्या लेकर आ रहा है तो उसके सैंपल लेकर जांच के लिए भेजे जा रहे हैं और मरीज को तत्काल क्वारंटाइन या आइसोलेट करा दिया जा रहा है।

तब्लीगी जमात के 21 लोगों सहित 33 नमूने पहुंचे

निजामुद्दीन मरकज में तब्लीगी जमात में शामिल 21 लोगों सहित कुल 33 नमूने जांच के लिए पहुंचे। तब्लीगी जमात के लोगों के नमूने महराजगंज से आए हैं। इसके अलावा 12 अन्य नमूने बीआरडी मेडिकल कॉलेज व जिला अस्पताल सहित अन्य जिलों से आए हैं। इनमें पांच नमूने जिला अस्पताल के हैं।

सभी को आइसोलेट

सीएमओ डॉ. श्रीकांत तिवारी ने बताया कि जिला अस्पताल से जिन पांच लोगों के नमूने भेजे गए हैं, उन्हें आइसोलेट कर दिया गया है। उनमें कोरोना संक्रमित बस्ती के युवक का शव ले जाने वाले एंबुलेंस के चालक और उसके तीन अन्य साथी तथा गगहा का एक युवक शामिल है। गगहा के युवक को पुलिस ने एंबुलेंस से भेजवाया था।

chat bot
आपका साथी