एयरपोर्ट मार्ग मुआवजे पर नहीं बनी सहमति

कुशीनगर में अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट को नेशनल हाईवे से जोड़ने की राह आसान नहीं रह गई है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 08 Sep 2020 11:32 PM (IST) Updated:Wed, 09 Sep 2020 06:11 AM (IST)
एयरपोर्ट मार्ग मुआवजे पर नहीं बनी सहमति
एयरपोर्ट मार्ग मुआवजे पर नहीं बनी सहमति

कुशीनगर, जेएनएन। कुशीनगर अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट को नेशनल हाईवे से जोड़ने के लिए बनने वाले फोरलेन मार्ग को लेकर प्रशासन व किसानों के बीच मंगलवार को दूसरी बार हुई बैठक भी बेनतीजा रही। शाहपुर के किसानों ने वर्तमान सर्किल रेट पर भूमि देने से इंकार कर दिया। प्रशासन अब पुन: सर्वे करने की योजना बना रहा है।

एयरपोर्ट तक फोरलेन मार्ग के लिए प्रशासन ने दो गांवों विशुनपुर विदवलिया व शाहपुर के किसानों से भूमि लेने की योजना बनाई थी। गुरुवार को एडीएम विध्यवासिनी राय की अध्यक्षता में चली बैठक में भी कोई हल नहीं निकल सका था। मंगलवार को तहसील सभागार में शाहपुर के किसानों के साथ दूसरी बैठक ज्वाइंट मजिस्ट्रेट पूर्ण बोहरा की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में भी वही मुद्दा उठा। किसान राधेश्याम गोंड व एड. अनुराग द्विवेदी ने साफ कहा कि नगरपालिका क्षेत्र के दोनों गांव हैं फिर विशुनपुर विदवलिया का सर्किल रेट शाहपुर से चार गुना क्यों? यदि विशुनपुर विदवलिया के बराबर रेट मिलेगा तभी भूमि दी जाएगी।

प्रशासन ने विशुनपुर विदवलिया की 1.456 हेक्टेयर व शाहपुर से 0.093 हेक्टेयर भूमि लेने की योजना बनाई थी। शासन ने मार्ग के लिए 21 करोड़ 92 लाख 50 हजार रुपये का बजट जारी किया है। शाहपुर के किसानों के इंकार का पेंच फंसने के बाद अब तहसील प्रशासन सिर्फ विशुनपुर विदवलिया गांव के किसानों से ही भूमि लेने की योजना पर कार्य कर रहा है। एई पीडब्लूडी रामसहाई, लेखपाल हरिशंकर सिंह, जेई आर्यन राव, राजीव त्रिपाठी, अभिषेक सिंह, विवेक शर्मा, सभासद रामबिलास जायसवाल, शमशेर, सूर्य प्रकाश गुप्ता, कुसमावती देवी, सावित्री देवी आदि उपस्थित रहे।

ज्वाइंट मजिस्ट्रेट पूर्ण बोहरा ने कहा कि शाहपुर के किसानों के साथ बैठक में भूमि की दर को लेकर सहमति नहीं बन पाई। प्रशासन उनसे अभी और बातचीत करेगा। अन्य पहलुओं पर भी विचार किया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी