सर्जरी के बाद हड्डी टेढ़ी तो संभल जाएं

गोरखपुर: आपरेशन के बाद भी यदि घुटने की हड्डी टेढ़ी है या दर्द नहीं जा रहा है तो च

By JagranEdited By: Publish:Mon, 02 Apr 2018 01:56 AM (IST) Updated:Mon, 02 Apr 2018 01:56 AM (IST)
सर्जरी के बाद हड्डी  टेढ़ी तो संभल जाएं
सर्जरी के बाद हड्डी टेढ़ी तो संभल जाएं

गोरखपुर: आपरेशन के बाद भी यदि घुटने की हड्डी टेढ़ी है या दर्द नहीं जा रहा है तो चेत जाएं। इसकी वजह हो सकती है हड्डी का सही से न जुड़ना। ज्यादातर मामलों में दोबारा आपरेशन ही सही इलाज है।

यह कहना है बीआरडी मेडिकल कालेज में हड्डी रोग विभाग के एसोसिएट प्रोफेसर डा. अमित मिश्र का। डा. मिश्र रविवार को आर्थोपेडिक क्लब के तत्वावधान में कालेज के लेक्चर थियेटर में घुटने के फ्रैक्चर विषय पर आयोजित कार्यशाला को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि यदि फ्रैक्चर के बाद हड्डी कई टुकड़ों में बंट गई हो तो सबसे ज्यादा जरूरी उसे ठीक से बैठना है। यदि हड्डी ठीक से न बैठायी गई तो वह ठीक से जुड़ती भी नहीं है। इस कारण टेढ़ापन या दर्द होता है। ऐसी स्थिति हो गई है तो विशेषज्ञ डाक्टर से दोबारा आपरेशन करा लेना चाहिए। जरूरत पड़ने पर शरीर के अन्य हिस्सों से कुछ हड्डी निकालकर प्रभावित स्थान पर जोड़नी पड़ सकती है। कहा कि हड्डी फ्रैक्चर है और आपरेशन की जरूरत है तो वहीं जाएं जहां पूरी सुविधा उपलब्ध हो।

डा. भारतेंद्र जैन ने घुटने की हड्डी के फ्रैक्चर के प्रकार की जानकारी दी। डा. पवन प्रधान और डा. इमरान अख्तर ने घुटने की हड्डी के फ्रैक्चर के आपरेशन के बारे में बताया।

कार्यशाला के चेयरपर्सन वरिष्ठ हड्डी रोग विशेषज्ञ डा. बीबी त्रिपाठी रहे। संचालन आर्थोपेडिक क्लब के सचिव डा. अशोक यादव ने किया।

chat bot
आपका साथी