3.16 लाख घरों का हुआ भ्रमण, बीमारियों से बचाव का दिए संदेश

डेंगू चिकनगुनिया जेई-एईएस व कोरोना से बचाव को प्रेरित किया। 2443 गांवों में बैठक कर जेई-एईएस से बचाव पर जनचर्चा हुई ।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 15 Oct 2020 06:59 AM (IST) Updated:Thu, 15 Oct 2020 06:59 AM (IST)
3.16 लाख घरों का हुआ भ्रमण, बीमारियों से बचाव का दिए संदेश
3.16 लाख घरों का हुआ भ्रमण, बीमारियों से बचाव का दिए संदेश

जागरण संवाददाता, बस्ती : दस्तक पखवाड़ा अभियान के तहत आशा कार्यकर्ता, एएनएम और आंगनबाड़ी कार्यकर्ता की टीम ने जिले के 3.16 लाख घरों का भ्रमण किया और लोगों को स्वास्थ्य शिक्षा समेत विभिन्न बीमारियों से बचाव का संदेश भी दिए।

2443 गांवों में बैठक कर विशेष रूप से संचारी रोग व जापानी इंसेफ्लाइटिस (जेई) और एक्यूट इंसेफ्लाइटिस सिड्रोम (एईएस) के बारे में जानकारी दी गई।

जिला मलेरिया अधिकारी आइए अंसारी ने बताया कि एक अक्टूबर से 15 अक्टूबर तक संचारी रोग नियंत्रण माह के साथ दस्तक पखवाड़ा अभियान भी चलाया जा रहा है। कोरोना प्रोटोकाल का पालन करते हुए आशा घर-घर जाकर घर में कूलर, पुराने बर्तन व टायर आदि में भरे हुए पानी को फेंकने, शुद्ध जल के इस्तेमाल की जानकारी दे रही हैं। पानी में क्लोरीन मिलाकर ही इस्तेमाल करें। इंडिया मार्क हैंडपंप का ही पानी पिए या पानी को उबाल कर इस्तेमाल करें। इसका 2430 स्थानों पर डेमो भी किया जा चुका है। आशा लोगों को हाथ धुलने, घर से बाहर जाने पर मास्क का प्रयोग करने, शारीरिक दूरी का पालन करने आदि के बारे में बता रही हैं। आइएलआइ (इंफ्लुएंजा लाइक इलनेस) तथा सारी (सीवीयर एक्यूट रिस्पॉयरेटरी इंफेक्शन) के मरीजों को चिह्नित कर रही हैं। खांसी के 334, सांस फूलने की समस्या वाले 110, बुखार वाले 506 लोग चिह्नित किए गए हैं। इसमें 331 की कोरोना जांच भी कराई जा चुकी है।

---

901 गांव में आयोजित हुआ वीएचएनडी सत्र

संचारी रोग माह व दस्तक पखवाड़े के तहत अब तक 901 गांवों में वीएचएनडी (विलेज एंड हेल्थ न्यूट्रीशन डे) सत्र का आयोजन किया गया है। बच्चों का टीकाकरण, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता द्वारा पोषाहार और गर्भवती व प्रसूताओं को स्वास्थ्य संबंधी जानकारी भी दी गई।

chat bot
आपका साथी