Coronavirus : विदेश से लौटे 248 लोग होम क्वारंटाइन से बाहर, किसी में नहीं मिला संक्रमण Gorakhpur News

गोरखपुर में होम क्वारंटाइन किए गए 248 लोग बाहर आ चुके हैं। किसी में अभी तक कोरोना का संक्रमण नहीं मिला है।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Tue, 31 Mar 2020 01:21 PM (IST) Updated:Wed, 01 Apr 2020 07:47 AM (IST)
Coronavirus : विदेश से लौटे 248 लोग होम क्वारंटाइन से बाहर, किसी में नहीं मिला संक्रमण Gorakhpur News
Coronavirus : विदेश से लौटे 248 लोग होम क्वारंटाइन से बाहर, किसी में नहीं मिला संक्रमण Gorakhpur News

गोरखपुर, जेएनएन। 14 जनवरी के बाद से विदेश से अब तक कुल 588 लोग आ चुके हैं। सभी होम क्वारंटाइन (एकांतवास) में थे। इसमें से 248 लोग एकांतवास पूरा कर बाहर आ चुके हैं। किसी में अभी तक कोरोना का संक्रमण नहीं मिला है। शेष 340 लोग अभी होम क्वारंटाइन में चल रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग की टीमें उनकी नियमित जांच व निगरानी कर रही हैं।

नियमित हो रही थी निगरानी

चीन के वुहान में दिसंबर 2019 में कोरोना वायरस के संक्रमण का मामला प्रकाश में आया। भारत सरकार ने स्वास्थ्य विभाग को 14 जनवरी के बाद चीन से लौटे लोगों को होम क्वारंटाइन कर 28 दिन तक नियमित निगरानी का निर्देश दिया था। बाद में लोगों की 14 दिन तक निगरानी की जाने लगी। निर्देश यह भी था कि यदि चीन के वुहान से कोई लौटा है तो लक्षण न होने पर भी उसकी जांच कराई जाए। वुहान से आए दो लोगों के सैंपल केजीएमयू (किंग जार्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी) लखनऊ भेजे गए थे, जो निगेटिव आए। चीन से लौटने वालों में सर्वाधिक मेडिकल के छात्र थे। पहले यात्री के रूप में गीडा की एक छात्रा 30 जनवरी को चीन से लौटी थी। इसके बाद चीन, इराक, दुबई, इंग्लैंड, सऊदी अरब, अमेरिका, थाईलैंड, सिंगापुर, जापान आदि देशों से लॉक डाउन के पहले तक 588 लोग गोरखपुर में आए। मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. श्रीकांत तिवारी ने कहा कि जो अभी होम क्वारंटाइन में चल रहे हैं, उनकी नियमित निगरानी की जा रही है।

सऊदी अरब से आने वालों की संख्‍या अधिक

देश में लॉकडाउन लागू होने के बाद जिले के अलग-अलग इलाकों में  विदेशों से लोगों में सर्वाधिक संख्या सऊदी अरब, कतर, ओमान एवं मस्कट जैसे खाड़ी देशों से आए लोगों की है। गांव पहुंचने पर स्थानीय स्वास्थ्य केंद्र की टीमों ने सभी की जांच की है। फिलहाल इनमें से किसी में कोरोना की आशंका नहीं पाई गई है। बावजूद इसके एहतियातन सभी को 14 दिन के आइसोलेशन में रहने को कहा गया है।

विदेश से आए लोगों में सबसे अधिक संख्या गोला तहसील में है। यहां कुल 246 लोग दूसरे देशों से पहुंचे हैं। 

chat bot
आपका साथी