2000 Rupee Note: दो हजार के नोट की वापसी के लिए गुलजार रहे ज्वैलरी मार्केट, ग्राहकों ने जमकर की खरीदारी

दो हजार के नोट के प्रचलन पर प्रतिबंध लगने की खबर मिलते ही लोगों ने उसे बदलने के लिए प्रयास तेज कर दिए हैं। गोरखपुर शहर के बैंक रोड स्थित नोट बदलने की दुकानों पर भी भीड़ देखी जा रही है। वहीं ज्वैलरी के बाजार भी गुलजार हैं।

By Pragati ChandEdited By: Publish:Sun, 21 May 2023 02:57 PM (IST) Updated:Sun, 21 May 2023 02:57 PM (IST)
2000 Rupee Note: दो हजार के नोट की वापसी के लिए गुलजार रहे ज्वैलरी मार्केट, ग्राहकों ने जमकर की खरीदारी
50 प्रतिशत दो हजार रुपये के नोट ज्वैलरी की दुकानों पर आए। (प्रतीकात्मक तस्वीर)

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआइ) द्वारा दो हजार रुपये के नोट वापस लेने के निर्णय के बाद से ही शहर के सराफा बाजार ग्राहकों से गुलजार हो रहे। अधिकांश लोगों ने दो हजार के नोट से सोने के सिक्के, बिस्किट व ज्वेलरी की खरीदारी की। सराफा व्यवसायियों की माने तो कुल बिक्री के 50 प्रतिशत दो हजार के नोट आए। परंपरा जेम्स एंड ज्वेल्स के निदेशक संजय अग्रवाल ने बताया कि अभी तक इक्का-दुक्का ग्राहक ही दो हजार के नोट लेकर दुकान पर आते थे।

तनिष्क के पवन चौरसिया ने बताया कि दो हजार रुपये के नोट की वापसी के कारण खरीदारों की भीड़ बढ़ी है। शुक्रवार को आरबीआइ की सूचना के बाद तमाम ग्राहकों ने फोन कर पूछना शुरू कर दिया कि कितने की बिलिंग की जा सकती है। दूसरे दिन 25 से 50 नोट लेकर ग्राहक दुकान पर पहुंचे और मनपसंद आभूषणों की खरीदारी की। सराफा मंडल के अध्यक्ष गणेश वर्मा ने बताया कि दो हजार के नोट लेकर जो लोग खरीदारी को आए थे, उन्हें बिल के साथ आभूषण दिए गए।

20 प्रतिशत कटौती कर बदले नोट

बैंक रोड पर कटे-फटे नोट बदलने वाले भी दो हजार के नोट को लेकर सक्रिय नजर आए। जो लोग उनके पास दो हजार के नोट बदलने जा रहे थे वे 20 प्रतिशत की कटौती कर नोट बदलने को तैयार हो रहे थे। हालांकि कुछ लोग उनसे सहमत दिखे तो कुछ असहमत।

छोटे दुकानदारों के पास भी दिखे दो हजार के नोट

इलेक्ट्रिकल से लेकर किराना दुकानों पर भी लोग दो हजार के नोट लेकर खरीदारी करने पहुंचे। हालांकि जिन ग्राहकों ने पांच सौ से लेकर एक हजार रुपये तक की खरीदारी की सिर्फ उनसे ही दुकानदारों ने दो हजार के नोट लिए। कम खरीदारी करने वालों को बैरंग लौटना पड़ा।

बैंकों में काउंटरों पर रहा सन्नाटा

बैंकों में दो हजार के नोट जमा करने को लेकर कोई विशेष भीड़ नहीं दिखी। शनिवार को अधिकांश शाखाओं में काउंटरों पर सन्नाटा दिखा। इसी बीच एसबीआइ, यूनियन बैंक व इंडियन बैंक की कुछ शाखाओं पर 50 हजार से एक लाख रुपये तक लोगों ने नोट बैंक खाते में जमा किए। बैंकों के अधिकारी पूरे दिन आरबीआइ की वीडियो क्रांफ्रेसिंग से जुड़े रहे। इसके जरिये उन्हें दो हजार के नोट को लेकर आरबीआइ के अधिकारी दिशा-निर्देश देते नजर आए, ताकि वह अगले दो दिनों में दो हजार के नोट जमा करने व बदलने को लेकर तैयारी पूरी कर सकें। बताया जा रहा है कि सोमवार तक नोट जमा करने को लेकर बैंकों में फार्म आ जाएगा। जिस पर संख्या अंकित करने के साथ अन्य प्रक्रिया पूरी कर ग्राहक दो हजार के नोट जमा कर सकेंगे।

chat bot
आपका साथी