दूसरों के लिए प्रेरणास्रोत है पूर्वोत्तर रेलवे

गोरखपुर : पूर्वोत्तर रेलवे ¨हदी के प्रयोग व प्रसार की दिशा में सदैव अग्रणी रहा है, इसके चलते यह अन्य

By JagranEdited By: Publish:Wed, 28 Jun 2017 01:35 AM (IST) Updated:Wed, 28 Jun 2017 01:35 AM (IST)
दूसरों के लिए प्रेरणास्रोत है पूर्वोत्तर रेलवे
दूसरों के लिए प्रेरणास्रोत है पूर्वोत्तर रेलवे

गोरखपुर : पूर्वोत्तर रेलवे ¨हदी के प्रयोग व प्रसार की दिशा में सदैव अग्रणी रहा है, इसके चलते यह अन्य क्षेत्रीय रेलवे के लिए प्रेरणास्रोत बना हुआ है। वार्षिक कार्यक्रम के तहत अधिकतर मदों में लक्ष्य प्राप्त किया जा चुका है, फिर भी राजभाषा विभाग इसका गहन निरीक्षण करे और जहां भी कमी रह गई हो उसे दूर करें।

यह बातें पूर्वोत्तर रेलवे के महाप्रबंधक सत्य प्रकाश त्रिवेदी ने कही। वह मंगलवार को क्षेत्रीय रेलवे राजभाषा कार्यान्वयन समिति की बैठक को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि रेलवे बोर्ड के निर्देश पर 'एक भारत श्रेष्ठ भारत' विषय पर ¨हदी में निबंध और काव्य पाठ प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है। अधिकारी और कर्मचारी इसमें बढ़-चढ़ कर हिस्सा लें। महाप्रबंधक ने वर्ष 2016 के लिए सामूहिक पुरस्कार योजना के तहत यांत्रिक कारखाना गोरखपुर तथा इज्जतनगर चिकित्सा विभाग को प्रशस्ति-पत्र व नकद पुरस्कार प्रदान किया।

अतिथियों का स्वागत करते हुए मुख्य राजभाषा अधिकारी व मुख्य यांत्रिक इंजीनियर एके सिंह ने बताया कि विभाग नवीन क्षेत्रों में भी राजभाषा का प्रसार कर रहा है। रेलवे के सभी कंप्यूटरों पर यूनिकोड सक्रिय कर दिया गया है। कंप्यूटर उपयोगकर्ताओं के लिए नियमित रूप से कार्यशाला का आयोजन किया जा रहा है। रेलवे ¨हदी सलाहकार समिति के सदस्य सुनील योगी ने पूर्वोत्तर रेलवे में राजभाषा के प्रयोग और प्रसार की स्थिति पर प्रसन्नता व्यक्त की। वरिष्ठ राजभाषा अधिकारी संजय कुमार सिंह ने पिछली बैठक के प्रमुख निर्णयों के अनुपालन की स्थिति से सदस्यों को अवगत कराया।

इस मौके अपर महाप्रबंधक एसएल वर्मा, सभी प्रमुख विभागाध्यक्ष, अपर मंडल रेल प्रबंधक व राजभाषा विभाग के अधिकारी और कर्मचारी आदि मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी