मेधावियों को मिलेगी स्वर्ण पदकों की सलामी

हाइलाइटर 1.15 लाख छात्रों को मिलेगी उपाधि 7260 विद्यार्थी विश्वविद्यालय परिसर के छात्र हैं शाम

By JagranEdited By: Publish:Sat, 25 Mar 2017 01:40 AM (IST) Updated:Sat, 25 Mar 2017 01:40 AM (IST)
मेधावियों को मिलेगी स्वर्ण पदकों की सलामी
मेधावियों को मिलेगी स्वर्ण पदकों की सलामी

हाइलाइटर

1.15 लाख छात्रों को मिलेगी उपाधि

7260 विद्यार्थी विश्वविद्यालय परिसर के छात्र हैं शामिल

125 पदकों का होगा मेधावियों में वितरण

60 फीसद है विश्वविद्यालय स्वर्ण पदकों में छात्राओं की हिस्सेदारी

63 फीसद है स्मृति पदकों में छात्राओं की हिस्सेदारी

159 शोधार्थी होंगे पीएचडी की उपाधि से विभूषित

50 विश्वविद्यालय स्वर्ण पदकों का होगा वितरण

34 छात्राओं और 16 छात्रों को मिलेंगे स्वर्ण पदक

75 स्मृति पदकों का भी होगा वितरण

47 छात्राओं और 28 छात्रों को मिलेंगे स्मृति पदक

-----------------------------

- गोरखपुर विश्वविद्यालय का 35वां दीक्षा समारोह आज

- कुलाधिपति राम नाईक करेंगे अध्यक्षता, डा.शैलेष होंगे मुख्य अतिथि

जागरण संवाददाता, गोरखपुर : दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय परिसर शनिवार को मेधावियों की आभा से दमकेगा। छात्र-छात्राओं की मेहनत को सलामी देते हुए उनके हौसलों को पंख देने के लिए विश्वविद्यालय में तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। शनिवार को आयोजित 35वें दीक्षा समारोह में सत्र 2015-16 की स्नातक-स्नातकोत्तर परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले करीब 1.15 लाख छात्र-छात्राओं की उपाधि को कुलाधिपति अनुमोदित करेंगे। साथ ही विभिन्न विषयों के 159 शोधार्थियों को विद्या वाचस्पति (पीएचडी) की उपाधि से विभूषित किया जाएगा।

समारोह का मुख्य आकर्षण होगा मेधावी छात्र-छात्राओं का सम्मान। स्नातक-स्नातकोत्तर की सत्र 2015-16 की परीक्षाओं में शानदार प्रदर्शन करते हुए सर्वश्रेष्ठ अंक पाने वाले मेधावियों को विश्वविद्यालय स्वर्ण पदक और प्रशस्ति पत्र प्रदान कर सम्मानित किया जाएगा। इसके साथ ही छह पाठ्यक्रमों की वर्ष 2015 परीक्षा के मेधावी भी सम्मानित होंगे।

कुलाधिपति करेंगे अध्यक्षता, वैज्ञानिक डा.शैलेष होंगे मुख्य अतिथि : दीक्षा समारोह में उपाधि पाने वाले छात्र-छात्राओं को इस बार प्रख्यात वैज्ञानिक डा.शैलेष नायक का संदेश प्राप्त होगा। बतौर मुख्य अतिथि डा.नायक दीक्षांत भाषण देंगे जबकि समारोह की अध्यक्षता कुलाधिपति राम नाईक करेंगे। मुख्य अतिथि शैलेष नायक का नाम ओशियनोग्राफी, भूगोल और रिमोट सेंसिंग के क्षेत्र में बेहद प्रतिष्ठित है। वह अगस्त 2008 से 2015 तक भारत सरकार के पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय सचिव रहे हैं। वहीं कुछ समय तक वह भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन इसरो के चेयरमैन पद के दायित्व का निर्वहन किया है। विश्वविद्यालय स्वर्ण पदक प्राप्तकर्ता अपने अभिभावकों संग समारोह में भाग ले सकेंगे। प्रवेश के लिए प्रवेश पत्र अनिवार्य होगा।

60 फीसद स्वर्ण पदकों पर छात्राओं का कब्जा : दीक्षा समारोह तैयारियों के बारे में जानकारी देते हुए कुलपति प्रो.पृथ्वीश नाग ने बताया कि इस वर्ष करीब 60 फीसद स्वर्ण पदकों पर छात्राओं का कब्जा है। शनिवार को समारोह में कुल 125 पदक वितरित किए जाएंगे, जिसमें 2016 के 44 विश्वविद्यालय स्वर्ण पदक हैं और 6 स्वर्ण पदक 2015 के लिए हैं। इसके अलावा दोनो वर्षों के लिए 75 स्वर्ण पदक भी वितरित किए जाएंगे।

--------------

दीक्षा समारोह छात्र-छात्राओं के लिए एक अहम पर्व है। स्वर्ण पदक से नवाजे जा रहे मेधावियों को विशेष बधाई। उपाधि प्राप्त करने वाले सभी छात्रों को शुभकामनाएं।

प्रो.पृथ्वीश नाग

कुलपति

दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय

chat bot
आपका साथी