डेढ़ करोड़ की लूट में कंपनी के कर्मचारियों पर गहराया शक

कैश वैन के दोनो कर्मचारियों ने पुलिस को अलग-अलग बयान दिया है। इसलिए वह संदेह के घेरे में है। हालांकि इसके लिए पांच टीमें गठित हैं।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 12 Dec 2018 11:30 AM (IST) Updated:Wed, 12 Dec 2018 11:30 AM (IST)
डेढ़ करोड़ की लूट में कंपनी के कर्मचारियों पर गहराया शक
डेढ़ करोड़ की लूट में कंपनी के कर्मचारियों पर गहराया शक

गोरखपुर, जेएनएन। जोन की अब तक सबसे बड़ी हुई डेढ़ करोड़ की लूट को लेकर रेडिएंट कंपनी से जुड़े कर्मचारियों पर पुलिस का शक गहराता जा रहा है। चालक व कैशियर दोनों के मोबाइल से जुड़ी जानकारी के लिए सर्विलांस टीम की मदद ली जा रही है। घटनास्थल के आस-पास स्थित बाजार व कस्बों में लगे सीसीटीवी फुटेज को भी खंगाला जा रहा है। पुलिस अब तक किसी नतीजे पर नहीं पहुंची है लेकिन कुछ सवाल हैं जो पुलिस की राह तय करते दिख रहे हैं।

जांच में यह बात सामने आ रही है कि सहजनवा व सोनबरसा स्थित पेट्रोल पंप से रुपये लेकर बैंक जा रही वैन के चालक व कैशियर ने कंपनी के अधिकारियों को बिना बताए ही गार्ड को उतार दिया था। जबकि स्पष्ट निर्देश है कि 20 लाख से अधिक की नकदी ले आते-ले जाते समय गार्ड की मौजूदगी अनिवार्य होगी। गार्ड को वैन से उतारे जाने की जानकारी पर कंपनी के अधिकारी भी हैरान हैं।

कंपनी के दो वरिष्ठ अधिकारियों यूपी हेड अजय प्रसाद व गोरखपुर के क्षेत्रीय प्रबंधक आर्यन ¨सह भदौरिया को पूछताछ के लिए पुलिस ने कुशीनगर जिले के हाटा कोतवाली बुलाया। दोनों ने बताया कि वैन व कर्मचारियों को लेकर बकायदा दिशा-निर्देश निर्धारित है। कार्य के दौरान किसी भी तरह का अगर परिवर्तन होना है तो इसकी जानकारी सबसे पहले कपंनी के अधिकारियों को दी जाएगी। पर यहां इसका अनुपालन नहीं किया गया। चालक व कैशियर ने घटना स्थल से 15 किमी पहले ही सुरक्षा गार्ड को उतार दिया। वैन में इतनी बड़ी रकम होने की जानकारी केवल कंपनी के कर्मचारियों को ही थी, फिर यह बात लुटरों तक कैसे पहुंची, क्योंकि कैश लेकर तो वैन बराबर जाती है।

पुलिस की नजर वैन के शीशे पर चली गोली पर भी है। वैन सवार कंपनी के दोनों कर्मचारी यह कह रहे हैं कि बदमाशों ने चलती वैन को ओवरटेक कर बाहर से गोली चलाई। एक्सपर्ट के अनुसार यदि गोली बाहर से चली तो फिर उसका खोखा अंदर कैसे चला गया, क्योंकि जहां से फायर किया जाता है, खोखा वहीं गिरता है। घटना को अंजाम देने वाले कुछ बदमाशों ने मुंह पर कपड़ा बांध रखा था और कुछ के मुंह खुले थे। पुलिस इस बिंदु पर भी काम कर रही है कि कहीं मुंह बांधे बदमाश लोकल के तो नहीं थे जो पहचान छुपाने को मुंह बांध रखा हो।

पुलिस को घटना स्थल के समीप स्थित एक पेट्रोल के सीसीटीवी फुटेज से यह सुराग मिला है कि घटना के 15 मिनट पहले एक बोलेरो वैन के पीछे गई थी। फिलहाल पुलिस इन सब ¨बदुओं पर छानबीन कर रही है और अभी किसी नतीजे पर नहीं पहुंच सकी है, अलबत्ता यह दावा जरूर कर रही है कि घटना का शीघ्र पर्दाफाश हो जाएगा।

पुलिस के पहुंचने पर लोगों को हुई जानकारी

कुशीनगर जिले के हाटा-कप्तानगंज मार्ग पर गांव बखराबाद के निकट हुई लूट की घटना की जानकारी आस-पास के लोगों को नहीं थी। लोगों को इसकी जानकारी तब हुई जब मौके पर पुलिस की भीड़ इकट्ठा हो गई। गोली की आवाज सुनाई देने की बात ग्रामीण नहीं बता रहे।

जांच के लिए जिले से बाहर गईं दो टीमें

जोन में अब तक की लूट की सामने आई इस सबसे बड़ी लूट की घटना की जांच के लिए पुलिस अधीक्षक द्वारा पांच टीमें गठित की गईं हैं। सभी टीमें निर्धारित लक्ष्य पर काम कर रहीं। दो टीमें जिले से बाहर भेजी गईं हैं। सूत्रों के अनुसार इन टीमों की जांच सही दिशा में चल रही है। महकमे को भी उम्मीद है कि अगर सबकुछ ठीक रहा तो जल्द ही नतीजा निकल सकता है।

ऐसे हुई थी घटना

कुशीनगर जिले के हाटा कोतवाली क्षेत्र में सोमवार को बदमाशों ने दिनदहाड़े लूट की बड़ी घटना को अंजाम दिया। हाटा-कप्तानगंज मार्ग पर बखराबाद गांव के समीप रिलायंस पेट्रोल पंप के कैश वैन को ओवरटेक कर, एक बोलेरो और दो बाइक सवार छह लुटेरों ने चालक को टारगेट कर गोली चला दी और एक करोड़ 50 लाख रुपये लूट लिए। बदमाश वारदात के बाद फरार हो गए। वह वैन गोरखपुर के सोनबरसा व सहजनवां स्थित रिलायंस पेट्रोल पंप का कैश लेकर गोरखपुर जिले के पिपराइच निवासी कैशियर तेज प्रताप ¨सह व बिहार प्रांत के थाना सासामूसा के गांव सिसवनहया निवासी चालक दीपक यादव कुशीनगर जिले के हाटा कोतवाली के हरपुर बरवा स्थित पंजाब नेशनल बैंक में जमा कराने जा रहे थे। वैन हाटा-कप्तानगंज मार्ग पर बखराबाद के निकट पहुंची थी की बोलेरो व दो बाइक सवार बदमाशों ने ओवरटेक कर रोका और चालक को टारगेट कर फायर झोंक दिया। गोली शीशे को भेदते हुए चालक के बगल से गुजर गई। इससे दोनों वैन सवार दहशत में आ गए। बदमाशों ने कैश रखे बाक्स को लूट लिया और गोरखपुर की ओर फरार हो गए।

जांच में लगीं पांच टीमें कुशीनगर जिले के एसपी राजीव नारायण मिश्र के अनुसार जांच में पांच टीम लगाई गई है। सभी अपने-अपने लक्ष्य पर काम कर रही हैं। दो टीमें जिले से बाहर भेजी गईं हैं। अभी कुछ कहना जल्दबाजी होगी, उम्मीद है कि जल्द ही लूट की इस घटना से पुलिस पर्दा उठाएगी।

chat bot
आपका साथी