आज अभियान चलाकर रोप जाएंगे 40.88 लाख पौधे

मिशन 25 करोड़ के तहत जिले के विभिन्न स्थानों पर होगा पौधरोपण

By JagranEdited By: Publish:Sat, 04 Jul 2020 10:52 PM (IST) Updated:Sun, 05 Jul 2020 06:07 AM (IST)
आज अभियान चलाकर रोप जाएंगे 40.88 लाख पौधे
आज अभियान चलाकर रोप जाएंगे 40.88 लाख पौधे

गोंडा : मिशन 25 करोड़ के तहत जिले में रविवार को होने वाले पौधरोपण कार्यक्रम को लेकर तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। अभियान के तहत जिले के शहरी व ग्रामीण इलाके में 40.88 लाख पौधे की रोपाई की जाएगी। डीएफओ आरके त्रिपाठी ने बताया कि पौधरोपण के लिए नर्सरी से पौधे की आपूर्ति पंचायतों में करा दी गई है। इस बार अकेले वन विभाग ने 71 लाख पौधे तैयार किए हैं। कार्यक्रम में प्रतिभाग के लिए जनप्रतिनिधियों को भी आमंत्रित किया गया है।

किसानों को कृषि विभाग देगा 10-10 पौधे:-अभियान के तहत रोपाई के लिए कृषि विभाग को भी तीन लाख पौधे का लक्ष्य मिला है। उपनिदेशक कृषि मुकुल तिवारी ने बताया कि विभाग के पोर्टल पंजीकृत किसानों को रोपाई के लिए 10-10 पौधे मुफ्त में दिए जायेंगे। इसके लिए किसानों का चयन किया गया है। रोपाई के बाद पौधे के सुरक्षा की पूरी जिम्मेदारी संबंधित किसान की होगी।

कौन कहां करेगा पौधरोपण

- डीएफओ के मुताबिक सदर विधायक प्रतीक भूषण सिंह गोंडा-अयोध्या मार्ग व माझा तरहर में पौधरोपण करेंगे। जबकि कर्नलगंज विधायक कुंवर अजय प्रताप सिंह लल्ला भइया चचरी से बिबियापुर मार्ग, गौरा विधायक प्रभात वर्मा प्राथमिक विद्यालय कूकनगर ग्रंट, समाज कल्याण मंत्री रमापति शास्त्री जंगबहादुर बनवारी लाल इंटर कॉलेज रीवां नवाबगंज, तरबगंज विधायक प्रेम नरायन पांडेय किसान बालिका इंटर कॉलेज, मेहनौन विधायक विनय द्विवेदी प्राथमिक विद्यालय विशम्भरपुर, कटराबाजार विधायक बावन सिंह गौरव सिंह मेमोरियल ग‌र्ल्स डिग्री कॉलेज चौरी व जिले के नोडल अफसर सकरौरा ग्रामीण सरयू घाट पर पौधरोपण करेंगे।

chat bot
आपका साथी