आपदा में कहां हुई लूट, अब एसआइटी रही पूछ

पल्स ऑक्सीमीटर व थर्मामीटर खरीद की मांगी गई जानकारी अभिलेख खंगालने में जुटे अफसर

By JagranEdited By: Publish:Sun, 13 Sep 2020 11:37 PM (IST) Updated:Mon, 14 Sep 2020 05:03 AM (IST)
आपदा में कहां हुई लूट, अब एसआइटी रही पूछ
आपदा में कहां हुई लूट, अब एसआइटी रही पूछ

गोंडा : कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए सरकार ने गांवों में पल्स ऑक्सीमीटर व थर्मामीटर की खरीदारी करने के आदेश दिए थे। गत दिनों सुलतानपुर व गाजीपुर समेत कई जिलों में निर्धारित दर से अधिक दर पर खरीद का मामला सामने आया था। जिसपर शासन ने संबंधित जिलों के अलावा अन्य जिलों में भी अधिक रेट पर खरीद की आशंका को लेकर जांच के आदेश दिए हैं।

जांच के लिए अपर मुख्य सचिव रेणुका कुमार की अध्यक्षता में एसआइटी (स्पेशल इन्वेस्टीगेशन टीम) का गठन किया गया है। एसआइटी ने गोंडा समेत अन्य जिलों में खरीद को लेकर पड़ताल शुरू कर दी है। सबंधित जिलों से ग्राम पंचायतवार जानकारी मांगी गई है।

इनसेट

छह ब्लॉकों में हुई खरीद

- विभाग की प्रारंभिक पड़ताल में गोंडा जिले के छह ब्लॉकों की करीब 20 ग्राम पंचायतों में पल्स ऑक्सीमीटर व थर्मामीटर की खरीद की बात सामने आई है। सबसे ज्यादा खरीद झंझरी ब्लॉक की 9 ग्राम पंचायतों में हुई है। छपिया, इटियाथोक, पंडरीकृपाल, कटराबाजार ब्लॉक के भी कुछ गांवों में ग्राम पंचायतों ने खरीदारी की है।

मंडल के चारों जिलों में हुई खरीद

- विभागीय सूत्रों के अनुसार राज्य वित्त आयोग द्वारा आवंटित धनराशि से कोविड-19 की रोकथाम के लिए पल्स ऑक्सीमीटर, इंफ्रारेड थर्मामीटर, सैनिटाइजर का सेट खरीद के लिए 23 जून 2020 को आदेश जारी किया गया था। इसके लिए 2800 रुपये की दर निर्धारित की गई थी। कोराना काल में उपकरणों की खरीद देवीपाटन मंडल के चारों जिलों में हुई है।

जिम्मेदार के बोल

- जिले की कुछ ग्राम पंचायतों में खरीदारी की बात सामने आई है। लेकिन, खरीद पर भुगतान निर्धारित दर के अनुसार होने की जानकारी मिली है। फिलहाल, अनियमितता का कोई मामला मेरे संज्ञान में नहीं है।

- शशांक त्रिपाठी, सीडीओ शासन ने पल्स ऑक्सीमीटर व थर्मामीटर की खरीद को लेकर जानकारी मांगी थी। मंडल के चारों जिलों में खरीद तो हुई है लेकिन, अभी तक अनियमितता सामने नहीं आई है। रिपोर्ट शासन को भेज दी गई है।

-एसएन सिंह, उप निदेशक पंचायत

chat bot
आपका साथी