288 परियोजनाओं पर एक गांव में ही खर्च कर दिए चार करोड़

मतपनननननननननननननननननननननननननननननननननननननननननननननननननननननननननननननननननननननननननननननननननननननननननननननननननननननननननननननननननननननननननननननननननननननननननननननननननननननननननननननननननननननननननननननननननननननननननननननननननननननननननननननननननननननननननननननननननननननननननननननननननननननननननननननननननननननननननननननननननननननननननननननननननननननननननननननननननननननननननननननननननननननननननननननननननननननननननननननननननननननननननननननननननननननननननननननननननननननननननननननननननननननननननननननननननननननननननननन

By JagranEdited By: Publish:Wed, 16 Oct 2019 10:40 PM (IST) Updated:Thu, 17 Oct 2019 06:02 AM (IST)
288 परियोजनाओं पर एक गांव में ही खर्च कर दिए चार करोड़
288 परियोजनाओं पर एक गांव में ही खर्च कर दिए चार करोड़

गोंडा : कटराबाजार ब्लॉक के एक गांव में मनरेगा के तहत बड़ा फर्जीवाड़ा सामने आया है। यहां 288 परियोजनाओं पर करीब चार करोड़ रुपये खर्च कर दिए गए। इसके बावजूद गांव की सूरत नहीं बदली। एक ही कार्यस्थल का नाम बदलकर कई बार भुगतान कर दिया गया। शिकायत मिलने पर डीएम ने मामले की जांच कराने के आदेश सीडीओ को दिए हैं।

मामला उक्त ब्लॉक की ग्राम पंचायत तिलका है। मनरेगा के तहत इस गांव में वित्तीय वर्ष 2015 से अब तक 288 परियोजनाओं पर कार्य कराने का दावा किया गया है। इन पर करीब चार करोड़ रुपये का भुगतान मजदूरी व सामग्री मद पर किया गया। शिकायतकर्ता कौशलेंद्र मिश्र के मुताबिक गांव के अंजनीलाल पांडेय के घर से मनोहर के घर तक इंटरलॉकिग कार्य दिखाकर पहले भुगतान किया गया। कुछ दिन बाद इस सड़क का नाम बदलकर दोबारा भुगतान कर दिया गया। वर्तमान समय में इस मार्ग पर खड़ंजा लगा हुआ है। इसी तरह ग्राम पंचायत ने एक ही परियोजना का नाम बदलकर सरकारी धन का दुरुपयोग किया। डीएम डॉ. नितिन बंसल ने सीडीओ को मामले की जांच कराकर आवश्यक कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं। उधर, प्रधान मंजू मिश्रा का कहना है कि लगाए गए आरोप निराधार हैं, चुनावी रंजिश के चलते गलत आरोप लगाए गए हैं। सीडीओ आशीष कुमार का कहना है कि यदि बिना कार्य कराए ही भुगतान किया गया है तो मामले की जांच कराकर दोषी व्यक्तियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

chat bot
आपका साथी