'जन धन' के लिए उमड़ा जन-जन

By Edited By: Publish:Thu, 28 Aug 2014 11:51 PM (IST) Updated:Thu, 28 Aug 2014 11:51 PM (IST)
'जन धन' के लिए उमड़ा जन-जन

गोंडा: प्रधानमंत्री जन-धन योजना युवाओं को बैंकों की तरफ लाने में कामयाब रही। खाता खोलने के नाम पर ग्राहकों को लंबी चौड़ी औपचारिकता गिनाने वाले बैंक कर्मियों ने बड़ी चाह से युवाओं का खाता खोला। यही वजह रही कि खाता खुलवाने के लिए बैंक जाने से कन्नी काटने वाले लोगों ने अपना पहला खाता खुलवाने में देर नहीं लगाई। ऐसे लोग भी नजर आए, जिन्हें बीमा और जीरो बैलेंस सुविधा बैंक खींच लाई। बैंक अफसरों का दावा है कि करीब 60 हजार खाते खोले गए हैं।

महराजगंज के मोहित ने अब तक सिर्फ इसलिए खाता नहीं खुलवाया था क्योंकि बैंक कर्मी काफी आनाकानी करते थे। उसका कहना है कि प्रधानमंत्री जन-धन योजना के तहत जीरो बैलेंस पर खाता खुलने के साथ ही बीमे की सुविधा सुनी तो अपने आपको रोक नहीं सका। आज खाता खुलवाकर मैं भी एक उपभोक्ता बन गया। इसी तरह शिवपुरी कॉलोनी के अविनाश सिंह भी पापा के एटीएम से ही काम चलाते थे। जनधन योजना से उन्हें भी अपनी पॉकेट मनी से सेविंग कर खाते में जमा करने की चाहते है। उनका कहना है कि इससे पहले बैंक खाते की न तो कभी जरूरत महसूस हुई और न ही खाता खुलवाया। पापा के बैंक खाते से ही काम चलाता था। यहां तक कि पैसे निकालने की जरूरत पड़ने पर भी पापा का ही एटीएम कार्ड इस्तेमाल करता था। प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत तत्काल खाता खुलने व बीमे की सुविधा मिलने पर आज खाता खुलवाया। मुझे आज खुशी है कि मैं राष्ट्रीयकृत बैंक का उपभोक्ता बन गया। अब बचत की आदत भी डालूंगा। शिवपुरी के ही हिमांशु सिंह ने कहा अभी मैं इंटरमीडियट की पढ़ाई कर रहा हूं, पढ़ाई के लिए सारा खर्च पापा दे देते हैं। बैंक खाते की जरूरत नहीं पड़ी। 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जब जनधन योजना के तहत खाता धारक को एक लाख रुपये की बीमा सुविधा देने का ऐलान किया तो मैंने तय किया कि जिस दिन योजना का शुभारंभ होगा, उसी खाता खुलवाने के लिए आवेदन करूंगा। आज मैंने बैंक में फार्म जमा कर दिया है।

सांसद ने समझाए फायदे

आम जनता का पैसा उसके पास आसानी से पहुंचे, इसके लिए केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री जन-धन योजना शुरू की है। सभी लोग बैंकों में अपना खाता खुलवाकर योजना का लाभ उठायें। यह अपील गुरुवार को जिला पंचायत सभागार में आयोजित प्रधानमंत्री जन-धन योजना के शुभारंभ अवसर पर सांसद कीर्तिवर्धन सिंह ने लोगों से की। सांसद ने कहा कि प्रधानमंत्री जन-धन योजना के तहत प्रत्येक खाता धारक को एक लाख रुपये की तक का मुफ्त दुर्घटना बीमा व नियमित खाता संचालन पर पांच हजार रुपये तक की ओवरड्राफ्ट सुविधा मिलेगी। इस दौरान कटराबाजार विधायक बावन सिंह, डीएम अजय कुमार उपाध्याय, आलोक तरफदार बीपी मीना, जेपी थपलियाल, डा. अंजनी कुमार पांडेय, लोकेश कुमार शुक्ल, विवेक मणि श्रीवास्तव आदि मौजूद रहे। गुरुवार को जिले के विभिन्न बैंकों की 200 शाखाओं में खाता खोलने के लिए कैंप का आयोजन किया गया। अधिकारियों की मानें तो करीब 60 हजार खाते खुले।

chat bot
आपका साथी