पोलियो दिवस पर भी अस्पताल में ताला, रोका वेतन

गोंडा: शून्य से पांच साल तक के बच्चों को पोलियो की बीमारी से बचाने के लिए चलाये गये अभियान में एक बा

By Edited By: Publish:Sun, 16 Nov 2014 11:23 PM (IST) Updated:Sun, 16 Nov 2014 11:23 PM (IST)
पोलियो दिवस पर भी अस्पताल में ताला, रोका वेतन

गोंडा: शून्य से पांच साल तक के बच्चों को पोलियो की बीमारी से बचाने के लिए चलाये गये अभियान में एक बार फिर लापरवाही पकड़ी गई। कहीं पर अस्पताल ही बंद मिला, तो आधा दर्जन से अधिक बूथों पर मिड डे मील नहीं मिला। कई केंद्रों पर सुपरवाइजर का निरीक्षण समय से नहीं मिला। बावजूद इसके स्वास्थ्य विभाग करीब तीस फीसदी बच्चों को पोलियो की खुराक मिलने का दावा कर रहा है।

जिले में 5 लाख 89 हजार बच्चों को पोलियो की बीमारी से बचाने के लिए रविवार को आयोजित पोलियो दिवस का शुभारंभ जिलाधिकारी अजय कुमार उपाध्याय ने किया। जिलाधिकारी ने यहां पर नौनिहालों को दो बूंद जिंदगी की खुराक पिलाई। साथ ही उन्होंने पोलियो अभियान में सक्रिय भागीदारी का निर्देश दिया। इस अवसर पर स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी मौजूद थे। जिले में कुल 1957 बूथों पर बच्चों को पोलियो की दवा पिलाई गई। जहां पर 344 कर्मियों को पर्यवेक्षण के लिए लगाया गया था, साथ ही 73 ट्रांजिट टीमें भी लगाई गई। 42 मोबाइल टीमें भी पोलियो अभियान पर नजर जमाए हुए थी।

मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. जेपी गुप्त ने जिला स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी विपिन शुक्ला के साथ परसपुर के डोमा बूथ का जायजा लिया। जहां पर सुबह साढ़े दस बजे तक आंगनबाड़ी कार्यकत्री रेनू देवी अनुपस्थित थी। यहां पर पंजीरी का वितरण भी नहीं हो रहा था। साथ ही यहां पर मिड डे मील का वितरण नहीं पाया गया। यहां पर साढ़े दस बजे तक सुपरवाइजर ने भ्रमण तक नहीं किया था। त्यौरासी बूथ पर भी सुपरवाइजर ने भ्रमण नहीं किया था।

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. राकेश अग्रवाल ने हलधरमऊ के नहवा परसौरा स्थित अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का निरीक्षण किया। यहां पर ताला लगा मिला। न तो डॉक्टर ही मिले, न ही कोई कर्मी। जिसके कारण यहां पर तैनात पूरे स्टाफ का वेतन रोकने का आदेश दिया गया है। साथ ही आधा दर्जन बूथों के निरीक्षण में कहीं पर मिड डे मील का वितरण होता नहीं मिला। सीएमओ डॉ. जेपी गुप्ता के मुताबिक करीब तीस फीसदी बच्चों को पोलियो की दवा पिलाई गई।

यहां पर लगी विशेष टीमें

- पोलियो अभियान को लेकर घर - घर जाकर बच्चों को दो बूंद जिंदगी की खुराक पिलाने के लिए विशेष टीमें लगाई गई है। यह टीमें हलधरमऊ, बभनजोत, रूपईडीह, कटराबाजार, बेलसर, पड़रीकृपाल, नवाबगंज में कार्य करेंगी। इनकी निगरानी के लिए मोबाइल टीमें लगाई गई है।

रोजाना होगी समीक्षा

- पोलियो अभियान पर नजर रखने के लिए सोमवार से शुरू हो रहे अभियान की हर रोज शाम को समीक्षा की जाएगी। जिसमें पूरे दिन किये गये कार्यो की पड़ताल के साथ ही आवश्यक निर्देश भी दिये जायेंगे।

chat bot
आपका साथी