कोरोना प्रोटोकाल का होगा पालन, माइक से पुकार

शरद वर्मा बलरामपुर वैश्विक महामारी में भी लोगों को शीघ्र न्याय मिले इसके लिए नवीन जिल

By JagranEdited By: Publish:Thu, 24 Jun 2021 10:45 PM (IST) Updated:Thu, 24 Jun 2021 10:45 PM (IST)
कोरोना प्रोटोकाल का होगा पालन, माइक से पुकार
कोरोना प्रोटोकाल का होगा पालन, माइक से पुकार

शरद वर्मा, बलरामपुर :

वैश्विक महामारी में भी लोगों को शीघ्र न्याय मिले, इसके लिए नवीन जिला न्यायालय में हाइटेक न्यायिक व्यवस्था लागू होने जा रही है। अब जिले के सभी न्यायिक अदालतों में माइक व स्पीकर से सुनवाई की जाएगी। इससे न सिर्फ कोरोना काल में शारीरिक दूरी का पालन होगा, बल्कि न्यायिक प्रक्रिया भी पारदर्शी होगी।

जिला मुख्यालय पर 16 न्यायिक अदालतें संचालित हैं। इन अदालतों में कोरोना महामारी के कारण न्यायिक कार्य प्रभावित है। अदालतों में केवल अतिआवश्यक मामलों की सुनवाई कोविड प्रोटोकाल के तहत की जा रही है। सभी अदालतों में चार-चार स्पीकर व माइक लगवाने की कवायद तेज कर दी गई है। दो माइक अधिवक्ताओं के लिए, एक माइक पेशकार व एक माइक न्यायिक अधिकारी के पास रहेगा। नई व्यवस्था में न्यायालयों के अंदर हो रही कार्रवाई को वादाकरी भी बाहर रहकर सुन सकेंग

-----------

नई पहल का अधिवक्ताओं ने किया स्वागत :

- सिविल बार संघ अध्यक्ष श्रवण कुमार श्रीवास्तव का कहना है कि यह अच्छी पहल है। इस प्रक्रिया से कोविड प्रोटोकाल का पालन व न्यायिक गतिविधियों में तेजी आएगी। सिविल बार संघ के महामंत्री कमलेश्वर सिंह का कहना है कि कोरोना काल में न्यायिक कार्रवाई पूरी तरह से प्रभावित रही। अधिकारी, कर्मचारी भी संक्रमित हो गए। नई व्यवस्था से अधिवक्ता, वादकारी शारीरिक दूरी का पालन करते हुए न्यायिक कार्य संपादित कर सकेंगे। लगवाने की प्रक्रिया शुरू :

- न्यायालय प्रबंधक पीयूष मित्तल का कहना है कि अदालतों में माइक व स्पीकर लगवाने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। कार्य पूरा होने पर जनपद न्यायाधीश शेषमणि निरीक्षण कर शुरू करेंगे। इसके बाद न्यायालयों में माइक से सुनवाई शुरू होगी।

chat bot
आपका साथी