श्रावस्ती सीएमओ से गायब कर्मियों की रिपोर्ट तलब

गोंडा: अगले माह श्रावस्ती में स्वास्थ्य योजनाओं की होने वाली कॉमन रिव्यू मिशन के दौरे की तिथि के बाद

By Edited By: Publish:Fri, 17 Oct 2014 11:40 PM (IST) Updated:Fri, 17 Oct 2014 11:40 PM (IST)
श्रावस्ती सीएमओ से गायब कर्मियों की रिपोर्ट तलब

गोंडा: अगले माह श्रावस्ती में स्वास्थ्य योजनाओं की होने वाली कॉमन रिव्यू मिशन के दौरे की तिथि के बाद भी अधिकारी व कर्मी फिक्रमंद नहीं है। केंद्रीय टीम के भ्रमण के मद्देनजर पिछले दिनों राज्य स्तर से आई टीम भले ही एक सप्ताह तक श्रावस्ती में रही हो, लेकिन वहां पर कोई भी अधिकारी व कर्मचारी तैनाती स्थल पर नहीं मिला जिससे न तो कमियां दूर हो सकीं, न ही खामियों को सुधारा जा सका। अब उन सभी लापरवाह अधिकारियों व कर्मियों पर कार्रवाई की तैयारी शुरू हो गई है, जो भ्रमण के वक्त नदारद थे। इसके लिए सीएमओ श्रावस्ती को अपर निदेशक ने पत्र लिखकर गायब कर्मियों का डिटेल मांगा है।

नवंबर माह में भारत सरकार की कॉमन रिव्यू मिशन की टीम श्रावस्ती जनपद पहुंच रही है। यह टीम यहां पर स्वास्थ्य योजनाओं की पड़ताल करेगी। हर एक योजनाओं का सच जानने की कोशिश की जाएगी। इसकी तैयारी के लिए 9 अक्टूबर से 15 अक्टूबर तक राज्य स्तर की टीम ने श्रावस्ती में डेरा डाल दिया। राज्य स्तर की टीम ने हरेक कमियां को देखा, रिपोर्ट तैयार की, फाइलों के खंगाला। बावजूद इसके हैरत की बात यह रही कि राज्य स्तरीय टीम के बावजूद जनपद से लेकर ब्लाक स्तरीय अधिकारी व कर्मचारी अपनी तैनाती स्थल पर नहीं दिखे। जिससे निरीक्षण के दौरान उजागर हुई खामियों पर कार्रवाई नहीं की जा सकी। जिस पर राज्य स्तरीय टीम ने गहरी नाराजगी भी जाहिर की। राज्य स्तरीय टीम की नाराजगी के बाद अब उन सभी अधिकारियों व कर्मचारियों की पड़ताल शुरू हो गई है, जो टीम के सप्ताह भर के भ्रमण के दौरान गायब थे। बहरहाल, अपर निदेशक चिकित्सा एवं स्वास्थ्य परिवार कल्याण देवीपाटन मंडल डॉ. एसएन ओझा ने सीएमओ श्रावस्ती व जिला संयुक्त चिकित्सालय के सीएमएस को पत्र लिखा है।

इनसेट

- राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के मंडलीय कार्यक्रम प्रबंधक अरविंद गोस्वामी की मानें तो राज्य स्तर की टीम के भ्रमण के दौरान मिली कमियों से अधिकारियों को अवगत करा दिया गया है। अधिकारियों को सभी विशेषज्ञ चिकित्सकों, सभी सेवा प्रदातावार प्रतिदिन रिपोर्ट देने को कहा गया है। राज्य स्तरीय टीम द्वारा बताये गये जो कार्य है, उन कार्यो को हर हाल में 25 अक्टूबर से पूर्व पूर्ण कराना है।

इनसेट

'श्रावस्ती जिले में सभी जनपदीय एवं ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों व कर्मचारियों को निर्देश दिया गया है कि हर हाल में वे तैनाती स्थल पर उपस्थित रहे, अगर वे तैनाती स्थल छोड़ते है तो सीएमओ के माध्यम से इसकी जानकारी उपलब्ध कराई जाय। भ्रमण के दौरान किसी भी समय यदि बिना किसी सूचना के कोई भी अधिकारी व कर्मी अनुपस्थित मिलता है को उसके खिलाफ विभागीय कार्रवाई की जाएगी।'

- डॉ. एसएन ओझा, अपर निदेशक चिकित्सा एवं स्वास्थ्य देवीपाटन मंडल

chat bot
आपका साथी