अब हर थाने में गठित होगा इन्वेस्टिगेशन सेल

क थाने में तैनात अपराध निरीक्षक इसके प्रभारी होंगे। इसके अतिरिक्त दो उप निरीक्षक व आरक्षी इस सेल में लगाए जाएंगे। उप निरीक्षकों को साल भर में हर हाल में 40 विवेचनाएं निपटानी होंगी। क थाने में तैनात अपराध निरीक्षक इसके प्रभारी होंगे। इसके अतिरिक्त दो उप निरीक्षक व आरक्षी इस सेल में लगाए जाएंगे। उप निरीक्षकों को साल भर में हर हाल में 40 विवेचनाएं निपटानी होंगी।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 17 Feb 2020 10:40 PM (IST) Updated:Mon, 17 Feb 2020 10:40 PM (IST)
अब हर थाने में गठित होगा इन्वेस्टिगेशन सेल
अब हर थाने में गठित होगा इन्वेस्टिगेशन सेल

गोंडा : कानून-व्यवस्था के दबाव के कारण पुलिस समय से विवेचनाओं का निस्तारण नहीं कर पा रही है। ऐसे में लंबित विवेचनाओं की संख्या बढ़ती जा रही है। इसके दृष्टिगत फरियादियों को त्वरित समाधान देने के लिए अब हर थाने में इन्वेस्टिगेशन सेल बनाने का निर्णय लिया गया है। सेल में तैनात पुलिसकर्मी जाली नोट, जालसाजी, एनडीपीएस (स्वापक औषधि और मन:प्रभावी पदार्थ), विस्फोटक पदार्थ व अन्य मामलों की जांच कर रिपोर्ट देंगे। इससे शीघ्र कार्रवाई हो सकेगी।

डीआइजी कार्यालय की ओर से नवंबर 2019 की रिपोर्ट के अनुसार, गोंडा में 1159, बहराइच में 1304, बलरामपुर में 451 व श्रावस्ती में 253 मुकदमे लंबित थे। निस्तारण के लिए अभियान चल रहा है। इसके बावजूद गोंडा में मनरेगा में गड़बड़ी, शौचालय में अनियमितता जैसे मामलों में मुकदमा दर्ज होने के बाद भी कार्रवाई सिफर है। कई अन्य मामलों में पीड़ित अधिकारियों के दफ्तर का चक्कर काट रहे हैं।

--

एक नजर सेल पर

- इन्वेस्टिगेशन सेल के प्रभारी थाने पर तैनात इंस्पेक्टर क्राइम होंगे।

- टीम में एक एसआइ, एक पुरुष आरक्षी व छह महिला आरक्षी होंगी।

- इंस्पेक्टर क्राइम की अनुपस्थिति में सीनियर सब इंस्पेक्टर प्रभारी होंगे।

- एक साल के भीतर थाने के 40 मुकदमों का निस्तारण कराने की जिम्मेदारी होगी।

- कोर्ट में लंबित मामलों की पैरवी भी सेल करेगा। रिपोर्ट अलग से तैयार होगी।

- जमानतदारों का सत्यापन कराया जाएगा। गड़बड़ी पर उसे निरस्त कराया जाएगा।

--

लंबित मुकदमों के निस्तारण को लेकर यह प्रयास किया जा रहा है। चारों जिलों के एसपी को सेल गठित करने का निर्देश दिया गया है। साथ ही खुद लंबित मुकदमों के निस्तारण की निगरानी करें।

- डॉ. राकेश सिंह, डीआइजी देवीपाटन रेंज

chat bot
आपका साथी