टीकाकरण के लिए जन-जन को मनाएंगे संभ्रांतजन

चचचचचचचचचचचचचचचचचचचचचचचचचचचचचचचचचचचचचचचचचचचचचचचचचचचचचचचचचचचचचचचचचचचचचचचचचचचचचचचचचचचचचचचचचचचचचचचचचचचचचचच

By JagranEdited By: Publish:Tue, 15 Oct 2019 10:55 PM (IST) Updated:Wed, 16 Oct 2019 06:04 AM (IST)
टीकाकरण के लिए जन-जन को मनाएंगे संभ्रांतजन
टीकाकरण के लिए जन-जन को मनाएंगे संभ्रांतजन

गोंडा : गर्भवती व बच्चों को बीमारी से बचाने के लिए सरकार टीकाकरण करा रही है लेकिन, लक्ष्य दूर है। कहीं पर जानकारी का अभाव है तो कहीं पर परिवारजन मना कर दे रहे हैं। ऐसे में अब समाज के प्रभावशाली संभ्रांतजन का सहयोग लिया जाएगा। वे संबंधित परिवार को समझाकर टीकाकरण कराने के लिए प्रेरित करेंगे।

जिले में 155 परिवार ऐसे हैं, जो अपने पांच साल तक के बच्चों को पोलियोरोधी खुराक नहीं पिलाने दे रहे हैं। इसमें सबसे ज्यादा 89 परिवार शहर के हैं। 40 हजार गर्भवती के सापेक्ष मात्र 17246 की तीन माह के अंदर जांच कराई जा रही है। 81 फीसद बच्चों को बीसीजी व 77.90 फीसद को खसरे का टीका लगा है। ऐसे में जनपद स्तरीय टास्क फोर्स की तर्ज पर अब तहसील व ब्लॉक स्तरीय टास्क फोर्स बनाने की कवायद है। इसकी नियमित समीक्षा की जाएगी, जिसमें टीकाकरण के लक्ष्य को लेकर चर्चा की जाएगी।

-----

मासिक बैठक में टीकाकरण की समीक्षा :

टास्क फोर्स की मासिक बैठक की जाएगी, जिसमें टीकाकरण कार्यक्रम की समीक्षा की जाएगी। उन बिदुओं को खोजा जाएगा, जहां से दिक्कत आ रही है। उसे साझा किया जाएगा। इसके बाद निराकरण को लेकर मिलकर प्रयास होगा। आशा एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को विशेष तौर पर सजग करने को कहा गया है। ऐसे इलाकों को चिन्हित किया जा रहा है, जहां से प्रतिरोध की बात सामने आती है।

-----

-टीकाकरण का लक्ष्य पूरा करने के लिए हर संभव प्रयास किया जा रहा है। इसमें संभ्रांतजन व स्वयंसेवी संगठनों के साथ ही अन्य विभागों का भी सहयोग लेने का निर्देश दिया गया है।

- डॉ. सतीश कुमार, अपर निदेशक स्वास्थ्य देवीपाटन

chat bot
आपका साथी