गो आश्रय केंद्र में भूख से छह मवेशियों की मौत

संसू उमरीबेगमगंज (गोंडा) क्षेत्र के ग्राम पंचायत डिक्सिर डोहरी जीत में स्थित गो आश्रय केंद्र में भूख से बेहाल आधा दर्जन मवेशियों की मौत हो गई। चारा उपलब्ध न

By JagranEdited By: Publish:Sat, 13 Jul 2019 11:19 PM (IST) Updated:Sat, 13 Jul 2019 11:19 PM (IST)
गो आश्रय केंद्र में भूख से छह मवेशियों की मौत
गो आश्रय केंद्र में भूख से छह मवेशियों की मौत

गोंडा : क्षेत्र के ग्राम पंचायत डिक्सिर डोहरीजीत में स्थित गो आश्रय केंद्र में भूख से बेहाल आधा दर्जन मवेशियों की मौत हो गई। बताया गया कि चारा उपलब्ध न होने से कई दिनों से सैकड़ों मवेशियों को सिर्फ पानी के सहारे रहना पड़ रहा है।

उक्त गो आश्रय केंद्र में गत एक सप्ताह से मवेशियों की मौत का सिलसिला जारी है। शनिवार को एक साथ आधा दर्जन मवेशियों की मौत हो गई लेकिन, इसके बाद भी अफसरों की नींद नहीं खुली। केंद्र पर नजर डालें तो यहां पीने के पानी की व्यवस्था के साथ टिन शेड बनाया गया है। पशुओं के चारे के लिए बनाई जा रही चरनी अभी निर्माणाधीन है। चारे के लिए पैसा मिलने के बावजूद भी भूसे की व्यवस्था क्यों नहीं कराई गई? इसका उत्तर देने से हर कोई कतराता दिख रहा है। घटना से जहां क्षेत्रवासियों में आक्रोश पनप रहा है, वहीं जिम्मेदार मामले को दबाने की कोशिश कर रहे हैं। फिलहाल पिछले 15 दिनों से इस गो आश्रय केंद्र में कैद सैकड़ों मवेशी सिर्फ पानी के सहारे रहे हैं। गांव के ही त्रिजुगी नारायण शुक्ला ने अब तक कुल आठ मवेशियों के मरने की पुष्टि की है। वहीं, ग्राम प्रधान ने शीघ्र माकूल प्रबंध किए जाने की बात कही है। जिम्मेदार के बोल

-पशुओं के चारे के लिए 80 हजार रुपये ग्राम प्रधान व सचिव के संयुक्त खाते में ट्रांसफर कर दिए गए थे। आगे की व्यवस्था प्रधान व सचिव को देखनी थी।

-डॉ. नरेंद्र उपाध्याय, पशु चिकित्साधिकारी, बेलसर होगी कार्रवाई

-एक बिगड़ैल सांड़ कमजोर मवेशियों को मारकर अक्सर घायल कर देता है। यदि चारे की व्यवस्था नहीं है तो जांच करके कार्रवाई की जाएगी।

-कमलेश चंद्र, बीडीओ

chat bot
आपका साथी