चार चेयरमैन देने वाले वार्ड में जल निकासी सुविधा बदहाल

बलरामपुर : नगर पंचायत को चार चेयरमैन देने वाला वार्ड नंबर सात बदहाली और अव्यवस्था का शिकार है। इस वा

By Edited By: Publish:Mon, 27 Jun 2016 12:08 AM (IST) Updated:Mon, 27 Jun 2016 12:08 AM (IST)
चार चेयरमैन देने वाले वार्ड में जल निकासी सुविधा बदहाल

बलरामपुर : नगर पंचायत को चार चेयरमैन देने वाला वार्ड नंबर सात बदहाली और अव्यवस्था का शिकार है। इस वार्ड में केन यूनियन होने के कारण इसे केन यूनियन वार्ड भी कहा जाता है। समूचे वार्ड में जाम नाली, गंदगी, मच्छरों का प्रकोप, जलभराव, टूटी सड़क ही पहचान बन गई है। इन मुद्दों पर आधारित हालचाल टीम के सदस्य योगेंद्र मिश्र की रिपोर्ट -

समूचा वार्ड अतिक्रमण का शिकार है। नई बाजार चौक में कथित सब्जी मंडी के चलते हमेशा जाम की स्थिति बनी रहती है। पूर्व सभासद बनारसी लाल मोदनवाल का कहना है कि सब्जी मंडी को यहां से अलग स्थापित करने के लिए कई बार नगरवासियों ने प्रशासन से गुहार की, लेकिन प्रशासन औपचारिकता निभाकर शांत हो जाता है। पूर्व में थाना परिसर में पुलिस और नगर वासियों के बीच हुई बैठक में यह निर्णय लिया गया था कि बाजार व चौक में एक सिपाही की ड्यूटी लगाई जाएगी जो बेतरतीब ठेले, अतिक्रमण तथा जाम से निजात दिलाएगा, लेकिन ये निर्णय केवल बैठकों तक ही सीमित रह गया। वार्ड के रूपचंद्र गुप्त ने बताया कि बरसात आ गया है, लेकिन नालों की सफाई नहीं कराई गई है। जिससे सभी नालियां जाम है। बरसात में नाली का गंदा पानी घरों में घुस जाता है। वार्ड के पूर्व सभासद अनिल अग्रवाल व गौतम चौरसिया ने कहा कि पीछे बनी नाली को ऊंचा बना दिए जाने से हल्की सी बरसात होते ही उनके घरों में पानी आ जाता है। वार्ड के शान खान का कहना है कि बहुत पहले बना नई बाजार में घरों के पीछे के नाला पर अतिक्रमण कर लेने से नालों की सफाई नहीं हो पाती, जिससे दुर्गध तो आता ही है, साथ में मच्छरों की भरमार से लोग परेशान हैं। वार्ड के आमिर शाह का कहना है कि नगर में मच्छरों का प्रकोप बहुत है। लाखों रुपये लगाकर दो-दो फागिंग मशीन खरीदी गई, लेकिन उसका इस्तेमाल आज तक नहीं किया जा रहा है। वार्ड के ब्रह्मादेव गुप्त का कहना है कि नगर पंचायत द्वारा दुकानों के सामने बनाई गई नालियों को ढाका नीं बनाया गया। वार्ड के डॉ. शरीफ ने बताया कि पार्क बनाए जाने की घोषणा से वे खुश हैं लेकिन समूचे वार्ड में जल निकासी की व्यवस्था न होने से हम लोगों को काफी परेशानी हो रही है। मोहल्लावासी डॉ. श्यामदीप मिश्र ने बताया कि नगर का एक मात्र क्रीड़ा स्थल इसी वार्ड में है, जो चारों ओर चिकमंडी से घिरा हुआ है। यही नहीं उसके अस्तित्व पर ही खतरा मंडरा रहा है। लोग इस पर अतिक्रमण भी कर रहे हैं। नगर पंचायत अध्यक्ष ने इसे संवारने तथा बाउंड्रीवाल बनवाने का वादा किया था, जो अभी तक पूरा नहीं किया गया। यही नहीं क्रीडास्थल के बगल जल निकासी के लिए बड़ा नाला का निर्माण किया गया था लेकिन उस पर ढक्कन नहीं बनाया गया जो दुर्घटना को दावत देता है। वार्ड के मनीष गुप्त का कहना है कि कस्तूरबा आर्य बालिका इंटर कॉलेज के सामने बना क्रास टूट गया है, जिससे आवागमन में बाधा होती है। वार्ड के गुरूमुख सिंह ने बताया कि जल निकासी की सुविधा न होने का दर्द सभी को झेलना पड़ता है। वार्ड के रामजी आर्य का कहना है कि गिरजा व उनके घर के बगल की गली का आज तक निर्माण नहीं किया गया है, जो गंदगी से बजबजा रही है। इस गली के निर्माण के लिए कई बार सभासद से कहा गया लेकिन नहीं बनवाया गया। मोहल्लावासी जुगुल किशोर ने बताया कहा कि सफाई कर्मी पीछे बने नाले की सफाई और कूड़े का उठान नहीं करते हैं। केन यूनियन परिसर मे जलभराव से स्वतंत्र भारत इंटर कॉलेज का एक तरफ का रास्ता बंद है।

गलियों का निर्माण प्रस्तावित : सभासद पाटेश्वरी प्रसाद गुप्त का कहना है कि गिरजा व रामजी आर्य के घरों के बगल दोनों गलियों के निर्माण हेतु प्रस्ताव बोर्ड को दे दिया गया है। नाला के सफाई के लिए भी कहा गया है। निर्माण कार्य शीघ्र होने की उम्मीद है।

नालों की होगी विधिवत सफाई :

नगर पंचायत अध्यक्ष फिरोज पप्पू का कहना है कि फागिंग मशीन नगर पंचायत में उपलब्ध तो है लेकिन उसे चलाने वाला न होने के कारण इसका उपयोग नहीं हो पाता। साफ-सफाई के संबंध में बताया कि ईद के बाद सभी नालों की विधिवत सफाई कराई जाएगी। खेल के मैदान के बारे मे बताया कि वह जिला परिषद के अधिकार क्षेत्र में है, लेकिन उनके द्वारा इसके निर्माण कराए जाने की लगातार पैरवी की जा रही है।

प्रमुख समस्याएं

- नालों पर अतिक्रमण

- नाली ऊंचा बनाए जाने से लोगों के घरों में गंदा पानी आना।

- जाम नालियां

- मुख्य सड़क खस्ताहाल

- अवैध सब्जी मंडी से जाम की स्थिति

- पटरियों पर अतिक्रमण

यहां करें शिकायत

- नगर पंचायत अध्यक्ष

फिरोज पप्पू

9415120868

- अधिशाषी अधिकारी

अनिल कुमार

9648420466

-जलकल पर्यवेक्षक

गौस मोहम्मद

9792981297

- सफाई नायक

बब्बू

7054314242

- सभासद

पाटेश्वरी प्रसाद

861587624

chat bot
आपका साथी