स्कूल खुलने की तैयारियों पर अव्यवस्था भारी

गोंडा: गर्मी की छुट्टियों के बाद स्कूल खुलने में अब चंद दिन शेष है। इसके बाद भी स्कूलों का हाल बेहाल

By Edited By: Publish:Sun, 26 Jun 2016 11:45 PM (IST) Updated:Sun, 26 Jun 2016 11:45 PM (IST)
स्कूल खुलने की तैयारियों पर अव्यवस्था भारी

गोंडा: गर्मी की छुट्टियों के बाद स्कूल खुलने में अब चंद दिन शेष है। इसके बाद भी स्कूलों का हाल बेहाल है। स्कूल परिसर में बड़ी-बड़ी घासें उगी हुई हैं, हैंडपंप के पास गंदगी का अंबार है। शौचालयों की सूरत बदहाल है। ऐसे में व्यवस्था सुधारने का निर्देश दिया गया है।

20 मई के बाद स्कूलों से ग्रीष्मकालीन अवकाश चल रहा है। हालांकि इस दौरान बच्चों के लिए मिड डे मील का वितरण किया जा रहा है। इसके लिए अधिकारियों ने कई बार स्कूलों की जांच भी की लेकिन वहां की व्यवस्थाएं जस की तस हैं। जुलाई में अब मात्र कुछ ही दिन शेष है। इसके बाद भी स्कूलों की सूरत सुधारने का कोई प्रयास नहीं किया गया है। इटियाथोक ब्लॉक के ग्राम पंचायत पूरेदतई के प्राथमिक विद्यालय कंदरा के बरामदे में ईंट पत्थर पड़े हैं। हैंडपंप व परिसर में बड़ी-बड़ी घासें उगी हुई हैं। विद्यालय का मेन गेट क्षतिग्रस्त होने के कारण खुला हुआ था। मुजेहना ब्लॉक के ग्राम पंचायत उज्जैनीकला के प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालय पूरेबोधी में भी साफ-सफाई की कोई व्यवस्था नहीं दिखाई पड़ी। उच्च प्राथमिक विद्यालय पूरेबोधी जाने के रास्ते में बड़ी-बड़ी घासें लगी थीं तथा विद्यालय के बरामदे के सामने भी जंगली घास लगी हैं। प्राथमिक विद्यालय पूरेबोधी के परिसर व अतिरिक्त कक्षा कक्ष में गंदगी का अंबार है। शौचालय का हाल बेहाल है। प्राथमिक विद्यालय छजवा में गेट बंद था। परिसर, बरामदे व कमरों में गंदगी थी। हैंडपंप के समीप कूड़े पड़े थे। शौचालय उपयोग लायक नहीं है। परिसर में घासें उगी हुई हैं।

जिम्मेदार के बोल

- प्रभारी बीएसए आनंद प्रकाश ¨सह का कहना है कि जुलाई माह में दोबारा स्कूल खुल रहे हैं। जिसे देखते हुए सभी खंड शिक्षा अधिकारियों के माध्यम से स्कूलों की व्यवस्थाएं बेहतर बनाने का निर्देश जारी किया जा चुका है। जिससे जुलाई में स्कूल खुलने पर कोई दिक्कत का सामना न करना पड़े।

chat bot
आपका साथी