आंधी पानी से परेशानी, मुश्किल में ¨जदगानी

गोंडा: शनिवार की देर रात ने गर्मी से भले ही राहत दिलाई हो मगर इसे छोड़ यह आफत ही लेकर आई। आलम यह था क

By Edited By: Publish:Sun, 29 May 2016 10:10 PM (IST) Updated:Sun, 29 May 2016 10:10 PM (IST)
आंधी पानी से परेशानी, मुश्किल में ¨जदगानी

गोंडा: शनिवार की देर रात ने गर्मी से भले ही राहत दिलाई हो मगर इसे छोड़ यह आफत ही लेकर आई। आलम यह था कि देर रात शहर में गुल हुई बिजली सुबह शुरू हो सकी। ग्रामीण क्षेत्रों के सैकड़ों गांव अब भी अंधेरे में हैं। कर्नलगंज-बेलसर-नवाबगंज मार्ग पेड़ गिरने से करीब 12 घंटे तक जाम रहा। जलभराव की समस्या ने भी लोगों को छकाया। हालांकि कृषि वैज्ञानिकों की मानें तो गन्ने की फसल के लिए बारिश राहत भरी रही लेकिन आम के फलों के लिए आंधी पानी ने समस्या पैदा कर दी। करीब 6 मिमी बारिश हुई है। रविवार को जिले का अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस व न्यूनतम 24 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। पेश है एक रिपोर्ट::

तिनके की तरह उड़ गए घर

- परसपुर के डेहरास के गजराज पुरवा, डेहरास, मोहना, शेखनपुरवा, ठकुराइन पुरवा, लच्छन पुरवा गांव मे शनिवार की रात तेज आंधी पानी के कारण आम, महुआ, नीम, जामुन, शीशम, सागौन के पेड़ गिर गए। पेड़ उखड़ कर सड़क पर गिर गए। जिससे रात 12 बजे से परसपुर-बेलसर मार्ग जाम हो गया। मार्ग जाम होने से लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा। वाहनों की लंबी लंबी कतारें लग गई। दोपहर 12 बजे तक जाम लगा रहा। वैसे शेखन पुरवा गांव मे पेड़ गिरने से अछैबर का कच्चा मकान ध्वस्त हो गया, उसकी चीख पुकार सुन ग्रामीणों ने अछैबर व उसके परिजनों को बाहर निकाला। वहीं देवता की गाय पेड़ के नीचे दब कर मर गई। तरबगंज के भानपुर गांव में पेड़ गिरने से हनुमान दास की भैंस दब कर मर गई। रामगोपाल, रामनिहाल के गाय बछड़े गंभीर रूप से घायल हो गए। दीनानाथ, शीतला, बद्री, रामजियावन समेत एक दर्जन लोगों के छप्पर और घर गिर गये हैं। घांचा गांव में परमहंस कुटी के पास सुनील, मनोज, रामबालक यादव समेत आधा दर्जन लोगों के छप्पर और दीवाल गिर गये हैं।

बिजली गुल होने से बढ़ी परेशानी

- आंधी पानी के कारण रात में ही पूरे शहर की बिजली गुल हो गई। शहरी इलाकों में बिजली आपूर्ति सुबह बहाल हो सकी। उतरौला फीडर के गांवों में खंभे टूटने से बिजली आपूर्ति बाधित रही। तरबगंज के दो दर्जन गांवों की बिजली आपूर्ति बाधित हो गई है। बहादुरपुर-धनौली लाइन पर कई खंभे टूट गए हैं। दुर्जनपुर के अहिरनपुरवा में भी खंभे टूटे हैं। बेलसर में 33 हजार वोल्ट की बिजली लाइन ठड़क्कीपट्टी गांव के पास खराब हो गई है। खबर है देर शाम तक यहां उपकेंद्र की भी बिजली आपूर्ति शुरू नहीं हो सकी है। उपकेंद्र ढोढ़ेपुर में 2 पोल टूट गया है। 25 केवीए का ट्रांसफार्मर तेज हवा से झूलकर पोल से नीचे गिर गया। रांगी गांव में आधा दर्जन बिजली के खंभे गिर गए हैं, आधा दर्जन पोल टूट गए हैं। अधिशासी अभियंता राधेश्याम भाष्कर का कहना है कि नुकसान हुआ है। आपूर्ति बहाल करने के प्रयास चल रहे हैं।

chat bot
आपका साथी