गांव के विकास के लिएखत्म करिए भेदभाव

गोंडा: गांवों में विकास कार्य बिना भेदभाव के कराया जाए, जिससे ग्राम पंचायत को एक आदर्श पंचायत बनाया

By Edited By: Publish:Fri, 29 Apr 2016 11:59 PM (IST) Updated:Fri, 29 Apr 2016 11:59 PM (IST)
गांव के विकास के लिएखत्म करिए भेदभाव

गोंडा: गांवों में विकास कार्य बिना भेदभाव के कराया जाए, जिससे ग्राम पंचायत को एक आदर्श पंचायत बनाया जा सके। यह आह्वान शुक्रवार को शहर के एक निजी लॉन में आयोजित नवनिर्वाचित पंचायत प्रतिनिधियों के एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम में कृषिमंत्री विनोद कुमार उर्फ पंडित ¨सह ने किया। डीएम आशुतोष निरंजन ने कहा कि प्रधान गांव की टीम लीडर होता है, जानकारियों के अभाव में वह अपने अधिकारों को भूलकर दूसरे पर आश्रित होने के लिए मजबूर हो जाता है। कार्यशाला में विकास के गुर सीखकर प्रधान अपने ने गांवों में विकास कार्यों को धरातल पर लागू करने में प्रशासन का सहयोग करें, जिससे सरकार की योजनाओं का शत प्रतिशत क्रियान्वयन किया जा सके। जिससे सरकारी योजनाओं का संचालन पारदर्शी तरीके से हो सके। उन्होंने ग्राम प्रधानों को बधाई देते हुए एक मई को श्रमिक दिवस पर अधिक से अधिक रोजगार सृजन करने का आह्वान किया।

अभी रुकिए मेरा बोलना बाकी है..

-कार्यशाला में ग्राम प्रधानों ने अपनी समस्याएं भी गिनाई। प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के तहत आर्थिक गणना की सूची को लेकर प्रधान मंच तक पहुंच गए। डीएम ने ग्राम प्रधानों को अपनी जगह पर बैठने की अपील करते हुए कहा कि अभी मेरा बोलना बाकी है, मैं आपकी सभी समस्याओं का समाधान कराऊंगा। डीएम ने

राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन, स्वच्छ भारत मिशन व चौदहवां वित्त आयोग, एमडीएम आदि योजनाओं के संचालन को लेकर आवश्यक कार्यवाही का निर्देश दिया है।

प्रशिक्षण के मंच पर सियासी नोकझोंक

-प्रशिक्षण कार्यक्रम में मंच पर संबोधन के दौरान सियासी नोकझोंक भी हुई। सांसद कैसरगंज के प्रतिनिधि द्वारा केंद्र सरकार की योजनाओं के बारे में जानकारी देने के बाद संचालन की जिम्मेदार संभाल रहे माध्यमिक शिक्षक संघ के मंडलीय मंत्री ने केंद्र सरकार पर उपेक्षा का आरोप लगा दिया। जिसको लेकर सांसद प्रतिनिधि ने आपत्ति जताई, जिसके बाद मामला शांत हुआ।

इनका हुआ सम्मान

तरबगंज ब्लॉक की ग्राम पंचायत खानपुर के प्रधान शेषदत्त तिवारी, परसपुर ब्लॉक की ग्राम पंचायत मिझौरा के प्रधान विपिन कुमार उर्फ ¨पकू ¨सह, हलधरमऊ में बमडेरा व बभनजोत में सैदापुर के प्रधान को सम्मानित किया। इसके साथ ही ओडीएफ की ओर अग्रसर इटियाथोक में हरैयाझूमन के प्रधान सहजराम तिवारी, रुपईडीह में चैहट्टा के प्रधान मैनुद्दीन, तरबगंज में धौरहराघाट के प्रधान रघुवर दयाल तिवारी, झंझरी में रामभारी के प्रधान राजेश कुमार, कर्नलगंज में रेक्सड़िया के ध्रुवराज व रुदौली के सुरेंद्र कुमार, हलधरमऊ में बटौरा बख्तावर विनोद ¨सह को भी सम्मानित किया गया।

chat bot
आपका साथी