आंधी पानी ने फिर डराया

गोंडा : मंगलवार की देररात तेज हवाओं के चलने से जहां एक दर्जन आशियाने धराशाई हो गये, वहीं पेड़ गिरने स

By Edited By: Publish:Wed, 20 May 2015 10:01 PM (IST) Updated:Wed, 20 May 2015 10:01 PM (IST)
आंधी पानी ने फिर डराया

गोंडा : मंगलवार की देररात तेज हवाओं के चलने से जहां एक दर्जन आशियाने धराशाई हो गये, वहीं पेड़ गिरने से एक ही परिवार के चार लोग घायल हो गये। बारिश के साथ ही ओले पड़ने से लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ा। तेज हवा का सबसे ज्यादा असर बिजली आपूर्ति पर पड़ा है। 18 घंटे बाद भी छह ब्लाकों में बिजली आपूर्ति सुचारू रूप से बहाल नहीं हो सकी है। जिससे दस लाख आबादी को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। धानेपुर संवादसूत्र के अनुसार थानाक्षेत्र के ग्राम पंडित मफिया निवासी किशुन (45) अपने परिवार के साथ दरवाजे पर आम के पेड़ नीचे चारपाई पर सो रहा था। अचानक तेज हवा चलते ही पेड़ गिर पड़ा, जिसकी चपेट में आने से किशुन देव के साथ ही तारा देवी (40), बिट्टी (17) व गोगे (25) घायल हो गये। घायलों को एक निजी चिकित्सालय में इलाज के लिए भर्ती कराया गया है। मनकापुर संवादसूत्र के अनुसार क्षेत्र के ग्राम बंजरिया निवासी दीनानाथ के घर के पास लगा पुराना बरगद का पेड़ तेज आंधी व पानी से दो मंजिला मकान व खपरैल पर गिर गया। परिवार के लोगों ने किसी तरह भाग कर अपनी जान बचाई। तेज हवा से भिटौरा, बैरीपुर, धर्मपुर, चौबेपुर, लखपतनगर आदि गांवों में फूस के आशियाने व पेड़ उखड़ गए। तेज हवाओं के कारण शहर से लेकर गांव की बिजली आपूर्ति ठप हो गई। जिससे लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ा, शहरी इलाकों की आपूर्ति तो बहाल हो गई, लेकिन तरबगंज, मनकापुर, नवाबगंज, इटियाथोक, कर्नलगंज व बेलसर ग्रामीण इलाकों में अभी आपूर्ति नहीं हो सकी है। आर्यनगर संवादसूत्र के अनुसार देररात आकाशीय बिजली गिरने से कौड़िया थानाक्षेत्र के ग्राम हड़हा बिरवा निवासी हारुन खां के घर के बाहर बंधी गाय की चपेट में आने से मौत हो गई।

आम को हुए नुकसान

तेज हवाओं चलने से सभी इलाकों में आम की फसलों को सबसे ज्यादा नुकसान हुआ है। मनकापुर, बभनजोत सहित अन्य इलाकों में कच्चे आम गिर गये हैं, जिससे व्यापारियों की दिक्कतें बढ़ गई हैं। वहीं, बारिश से गन्ने के साथ ही जायद की अन्य फसलों को फायदा हुआ है।

तेज हवाओं के चलने से हुए नुकसान संबंधी रिपोर्ट एसडीएम तरबगंज, कर्नलगंज, सदर व मनकापुर से मांगी गई है, रिपोर्ट आने पर आवश्यक कार्रवाई की जायेगी।

-त्रिलोकी ¨सह, एडीएम गोंडा

chat bot
आपका साथी