तहसील दिवस में सुविधा शुल्क की गूंज

गोंडा: केस एक - कर्नलगंज तहसील दिवस में चौरी गांव निवासी राधेश्याम गुप्त ने डीएम को शिकायती पत

By Edited By: Publish:Tue, 19 May 2015 10:25 PM (IST) Updated:Tue, 19 May 2015 10:25 PM (IST)
तहसील दिवस में सुविधा शुल्क की गूंज

गोंडा:

केस एक

- कर्नलगंज तहसील दिवस में चौरी गांव निवासी राधेश्याम गुप्त ने डीएम को शिकायती पत्र दिया। जिसमें वरासत दर्ज कराने के लिए विगत दस माह से दौड़ाने व दस हजार रुपए सुविधा शुल्क मांगने का आरोप लगाया। डीएम ने राजस्व निरीक्षक को कड़ी फटकार लगाते हुए निलंबन की चेतावनी देते हुए तत्काल वरासत दर्ज करने का आदेश दिया।

केस दो

- लालेमऊ पंडित पुरवा निवासी श्रीानाथ पांडेय ने राजस्व कर्मियों की मिलीभगत से बंजर व नवीन परती भूमि को दबंगों द्वारा अपने नाम दर्ज कराने की शिकायत की। उमरीबेगमगंज सालपुर पाठक निवासी सिद्धनाथ ने बार-बार शिकायत के बावजूद राशन नहीं वितरित करने का आरोप लगाया है।

मंगलवार को कर्नलगंज तहसील दिवस में सुविधा शुल्क का मामला गूंजने के बाद जिलाधिकारी अजय कुमार उपाध्याय ने कहा कि बार-बार चेतावनी के बाद भी राजस्व विभाग के कर्मचारी फरियादियों को दौड़ाने व सुविधाशुल्क लेने से बाज नहीं आ रहे हैं। अब ऐसे अधिकारियों/कर्मचारियों को सीधे निलंबित किया जाएगा।

तहसील दिवस में विगत माह में प्राप्त 22 शिकायतें निस्तारण हेतु लंबित पाए जाने, पट्टेदारों को पट्टा आंवटन के बावजूद कब्जा न दिलाए जाने का मामला भी छाया रहा। परसपुर की कलावती ने पारिवारिक लाभ योजना के तहत लेखपाल के बार बार दौड़ाने संबंधित लेखपाल को रिपोर्ट देने का आदेश दिया। बिजली विभाग की भी कई शिकायतें ल¨बत पाए जाने पर एक्सईन को निर्देश दिए कि संबंधित से जवाब तलब कर रिपोर्ट प्रस्तुत करें। तहसील दिवस में कुल 150 शिकायतें प्राप्त हुई जिनमें 8 का मौके पर ही निस्तारण कर शेष को संबंधित विभागीय अधिकारियों को निर्देशित किया। तहसील दिवस में पुलिस अधीक्षक राजेश पाण्डेय सहित अन्य मौजूद थे।

इनसेट :होगी कार्रवाई

कर्नलगंज: तहसील दिवस के मामलों में शिथिलता बरतने वाले अधिकारी, कर्मचारी कार्रवाई के लिए तैयार रहे। हर प्रार्थना पत्र पर निस्तारण की मानीट¨रग प्रदेश स्तर पर हो रही है। शिकायतों के निस्तारण में काफी कमियां सामने आ रही हैं तथा एक ही मामले की कई बार शिकायतें आ रही हैं। इसके लिए संबंधित जांच कर्ता व विभागीय अधिकारी जिम्मेदार माने जाएंगे। यह निर्देश डीएम ने दिया।

इनसेटमांगा जवाब

मनकापुर: तहसील दिवस की अध्यक्षता अपर जिलाधिकारी त्रिलोकी नाथ ¨सह ने की। मौके पर कुल 83

शिकायती पत्र आए, जिनमें महज पांच शिकायती पत्रों का निस्तारण हो सका। अनुपस्थित 10 अधिकारियों से स्पष्टीकरण मांगा है। डीएवी इंका के शिक्षकों ने ज्ञापन सौंपा।

chat bot
आपका साथी