सचिव तक पहुंचा शिक्षामित्रों के समायोजन का मामला

गोंडा: शिक्षामित्रों के समायोजन में पदों की कमी का मामला सामने आने के बाद शिक्षा विभाग ने इसकी रिपोर

By Edited By: Publish:Sat, 18 Apr 2015 11:44 PM (IST) Updated:Sat, 18 Apr 2015 11:44 PM (IST)
सचिव तक पहुंचा शिक्षामित्रों के समायोजन का मामला

गोंडा: शिक्षामित्रों के समायोजन में पदों की कमी का मामला सामने आने के बाद शिक्षा विभाग ने इसकी रिपोर्ट बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव को भेजी है। साथ ही इस मामले की जानकारी प्रदेश के बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री योगेश प्रताप ¨सह व शिक्षा निदेशक को दी गई है। वहीं पर शिक्षामित्र संघ के नेताओं ने बीएसए से मिलकर उन्हें ज्ञापन सौंपा।

दैनिक जागरण ने 18 अप्रैल के अंक में बगैर पद शिक्षामित्र कैसे बनेंगे गुरुजी शीर्षक से समाचार प्रकाशित कर शिक्षामित्रों के सहायक अध्यापक पद पर समायोजन में पदों की कमी का मामला प्रमुखता से उठाया। इसका संज्ञान लेते हुए जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी डॉ. फतेह बहादुर ¨सह ने बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव को सहायक अध्यापकों के पदों के बारे में जानकारी भेजी गई है। जिसमें उन्हें वर्तमान स्थिति के साथ ही रिक्त पदों के बारे में बताया गया है। इसके अलावा शिक्षामित्रों के समायोजन को लेकर पैदा हुए असमंजस की स्थिति भी स्पष्ट की गई है। बीएसए ने इस मामले में सूबे के बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री योगेश प्रातप ¨सह व बेसिक शिक्षा निदेशक को भी जानकारी दी है।

इधर उप्र प्राथमिक शिक्षामित्र संघ के जिलाध्यक्ष शिव कुमार शुक्ल, जिला महामंत्री शिव मूर्ति पांडेय, वरिष्ठ उपाध्यक्ष सत्यव्रत ¨सह, जिला मीडिया प्रभारी अवधेश मणि मिश्र ने काउंसि¨लग कराने वाले सभी शिक्षामित्रों के समायोजन की मांग को लेकर बीएसए को ज्ञापन सौंपा। साथ ही सभी शिक्षामित्रों को नियुक्ति पत्र देने की मांग की गई। शिक्षामित्र नेताओं ने कार्रवाई न होने पर आंदोलन की चेतावनी दी है।

कराई काउंसि¨लग

- पंतनगर स्थित बीएसए कार्यालय पर कराई गई काउंसि¨लग में अंतिम दिन शनिवार को 555 शिक्षामित्रों ने काउंसि¨लग कराई। शिक्षामित्रों के अभिलेखों की पड़ताल के साथ ही उसे दस काउंटर पर जमा कराया गया। इसके लिए यहां पर काउंटर बनाया गया था। साथ ही एक शिकायत काउंटर भी स्थापित किया गया था। काउंसि¨लग के दौरान बीएसए सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।

परीक्षा पर संकट

- परीक्षा नियामक प्राधिकारी इलाहाबाद के निर्देश पर प्रशिक्षणरत शिक्षामित्रों के प्रथम, दितीय, तृतीय व चतुर्थ सेमेस्टर की परीक्षाएं 27 अप्रैल से कराई जानी है। इसके लिए खंड शिक्षा अधिकारियों को 15 अप्रैल तक परीक्षा फार्म भराने को कहा गया था। शिक्षामित्र संघ के नेताओं का दावा है कि अभी तक दो शिक्षा क्षेत्रों से परीक्षा फार्म हीं नहीं भरवाया गया है। जिससे असमंजस की स्थिति पैदा हो गई है। शिक्षामित्र संघ के नेताओं ने इसकी ¨नदा की है।

chat bot
आपका साथी