अब बटन दबाते ही खुलेगा 'ज्ञान' का खजाना

गोंडा: खेतों में कब किन फसलों की बुवाई की जाय, इसके लिए क्या तैयारी करनी चाहिए। यह जानने के लिए किसा

By Edited By: Publish:Sat, 18 Apr 2015 11:39 PM (IST) Updated:Sat, 18 Apr 2015 11:39 PM (IST)
अब बटन दबाते ही खुलेगा 'ज्ञान' का खजाना

गोंडा: खेतों में कब किन फसलों की बुवाई की जाय, इसके लिए क्या तैयारी करनी चाहिए। यह जानने के लिए किसानों को अब भटकना नहीं पड़ेगा, किसान ये जानकारी अब पल भर में पा सकेंगे। इसके लिए किसानों को कृषि विभाग के कार्यालय में जाकर इन्फार्मेशन क्योस्क मशीन की बटन दबानी होगी। पारदर्शी किसान सेवा योजना के तहत गोंडा समेत सभी जिलों में मशीन की स्थापना करायी जायेगी। संबंधित फर्म ने इन्फार्मेशन क्योस्क मशीन की आपूर्ति शुरू कर दी है।

खेती की आधुनिक जानकारी न मिल पाने के कारण किसानों को परंपरागत खेती पर ही आश्रित होना पड़ता है। यही नहीं खराब मौसम के साथ ही फसलों में लगने वाले रोगों से बचाव के लिए तैयारी नहीं हो पाती। जिससे फसलोत्पादन में भी वृद्धि नहीं हो जाती। पारदर्शी किसान सेवा योजना के तहत कृषि विभाग ने अब किसानों को आसानी से कृषि संबंधी जानकारी उपलब्ध कराने के लिए जनपद मुख्यालय पर इन्फार्मेशन क्योस्क मशीन की स्थापना कराने का निर्णय लिया है। शासन ने इन्फार्मेशन क्योस्क, कंप्यूटर, ¨प्रटर, यूपीएस के आपूर्ति की जिम्मेदारी मेसर्स अग्रेय इंफोसाल्यूशन प्रा.लि. लखनऊ को सौंपी गई है। संबंधित फर्म ने गोंडा सहित अन्य जिलों में इन्फार्मेशन क्योस्क मशीन की आपूर्ति कर दी है। जल्द ही सिस्टम का संचालन शुरू हो जायेगा।

कैसे मिलेगी जानकारी

-कृषि विभाग का कार्यालय सुबह 10 बजे खुलते ही सिस्टम की स्विच ऑन कर दी जायेगी। एटीएम की तरह इन्फार्मेशन क्योस्क मशीन के स्क्रीन पर सभी ऑपशन ¨हदी में दिखाई पड़ेंगे। किसान स्क्रीन पर जिस संबंध में सूचना चाहता है उस पर अंगुली रखेगा। इसके बाद संबंधित जानकारी स्क्रीन पर दिखाई देगी। किसानों की मदद के लिए विभागीय कर्मचारी भी पास में मौजूद रहेंगे।

कौन सी मिलेगी जानकारी

-फसलों की बुवाई, कटाई व मड़ाई

-मौसम का रुख व बचाव के तरीके

-सरकारी योजनाओं का ब्योरा

-उर्वरकों का प्रयोग

-नई तकनीक की जानकारी आदि

यहां होगी स्थापना

-गोंडा, बलरामपुर, बहराइच, श्रावस्ती, फैजाबाद, सुल्तानुपर, सीतापुर, बाराबंकी, अंबेडकरनगर, अमेठी, लखनऊ, बस्ती, उन्नाव आदि

देवीपाटन मंडल में किसान

जिला ब्लॉक किसान

गोंडा 16 4.86

बहराइच 14 4.86

बलरामपुर 09 2.76

श्रावस्ती 05 1.88

योग: 44 14.38

किसानों को खेती संबंधी जानकारी उपलब्ध कराने के लिए पारदर्शी किसान सेवा योजना के तहत इन्फार्मेशन क्योस्क मशीन की स्थापना होगी, इसके लिए मशीन की आपूर्ति हो गई है। संबंधित फर्म को सिस्टम संचालित करने के लिए पत्र भेजा जायेगा।''

-श्रवण कुमार, उपकृषि निदेशक

chat bot
आपका साथी