बगैर पद शिक्षामित्र कैसे बनें गुरुजी

गोंडा: शिक्षामित्रों के सहायक अध्यापक पद के समायोजन में अब पदों को लेकर अफसर उलझ गए हैं। दूसरे चरण म

By Edited By: Publish:Fri, 17 Apr 2015 11:40 PM (IST) Updated:Fri, 17 Apr 2015 11:40 PM (IST)
बगैर पद शिक्षामित्र कैसे बनें गुरुजी

गोंडा: शिक्षामित्रों के सहायक अध्यापक पद के समायोजन में अब पदों को लेकर अफसर उलझ गए हैं। दूसरे चरण में 1887 शिक्षामित्रों की काउंसि¨लग इन दिनों विभाग करा रहा है, जबकि यहां पर उसके पास सिर्फ 473 सीटें ही शेष बची है। विभागीय अधिकारी परेशान है कि अब काउंसि¨लग कराने वाले शिक्षामित्रों का समायोजन किस आधार पर करके उन्हें सहायक अध्यापक बनाया जाय। हालांकि अधिकारियों का कहना है कि शासन स्तर पर मामला संज्ञान में लाया गया है, जल्द ही समस्या का समाधान हो जाएगा।

शासन के निर्देश पर जिले में दूरस्थ शिक्षा विधि से बीटीसी प्रशिक्षण उत्तीर्ण शिक्षामित्रों को सहायक अध्यापक बनाने की प्रक्रिया जुलाई माह में शुरू हुई थी। पहले चरण में एक साथ 1108 शिक्षामित्रों को तैनाती मिली थी। अब दूसरे चरण में 1951 शिक्षामित्रों को सहायक अध्यापक बनाने के लिए काउंसि¨लग कराई जा रही है। विभागीय अधिकारियों के मुताबिक जनवरी 2015 में शासन ने जिले में सहायक अध्यापकों के पदों का जो ब्योरा भेजा है, उसने परेशानी बढ़ा दी है। इसके मुताबिक जिले में सहायक अध्यापकों के कुल 6702 पद सृजित बताए गए। इसके सापेक्ष 2229 शिक्षकों के कार्यरत होने का दावा किया गया। जिससे जिले में 4473 पद खाली होने की जानकारी दी गई। इसके बाद जिले में चार हजार प्रशिक्षु शिक्षकों की तैनाती प्रक्रिया शुरू हुई। प्रशिक्षु शिक्षक भर्ती में अब तक 2600 से अधिक को तैनाती दी जा चुकी है। विभागीय अधिकारियों के सामने परेशानी यह है कि 4 हजार पदों पर प्रशिक्षु शिक्षकों की तैनाती हर हाल में की जानी है। इसके बाद अब उनके सामने सिर्फ 473 सीटें ही खाली बच रही है। इससे इतर दूसरे चरण में 1887 शिक्षामित्रों की काउंसि¨लग कराई जा रही है। अब विभागीय अधिकारी परेशान है कि काउंसि¨लग तो हो जा रही है, लेकिन इनकी तैनाती कैसे की जाय। विभागीय अधिकारियों ने इस बारे में उच्चाधिकारियों को पत्र लिखा है। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी डॉ. फतेह बहादुर ¨सह ने बताया कि सीटों को लेकर मामला फंस रहा है। जिसके लिए विभागीय मंत्री व शासन स्तर पर अधिकारियों से वार्ता किया जा रहा है। जल्द ही इस मामले का हल निकाल लिया जायेगा।

इनकी सुनिए

- उप्र प्राथमिक शिक्षामित्र संघ के मीडिया प्रभारी अवधेश मणि मिश्र का कहना है कि अधिकारियों को सारी जानकारी सार्वजनिक करनी चाहिए। सीटों को लेकर अगर कोई परेशानी है तो उसको लेकर मंत्री से लेकर शासन तक पैरवी की जाएगी। शिक्षामित्रों के हितों के लिए हर स्तर पर संघर्ष किया जाएगा।

- प्राथमिक शिक्षक संघ के जिलामंत्री विनय तिवारी का कहना है कि शिक्षामित्रों के समायोजन को लेकर अगर कोई अड़गेबाजी की गई तो आंदोलन किया जाएगा। हितों के साथ अनदेखी बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

इनसेट

689 ने कराई काउंसि¨लग

- दूसरे चरण में शुक्रवार को बीएसए कार्यालय में चल रही काउंसि¨लग में 700 के सापेक्ष 689 अभ्यर्थियों ने काउंसि¨लग कराई। यहां पर काउंसि¨लग के लिए दस कांउटर बनाए गए थे। काउंसि¨लग के दौरान शिक्षामित्र संघ ने सहायता शिविर लगाया गया था।

chat bot
आपका साथी