जिद में फंसी 'एलबीएस सरकार'

गोंडा: भले ही छात्रसंघ को राजनीति की नर्सरी का दर्जा दिया गया हो, लेकिन जिले में यह नर्सरी सूखती जा

By Edited By: Publish:Thu, 27 Nov 2014 11:31 PM (IST) Updated:Thu, 27 Nov 2014 11:31 PM (IST)
जिद में फंसी 'एलबीएस सरकार'

गोंडा: भले ही छात्रसंघ को राजनीति की नर्सरी का दर्जा दिया गया हो, लेकिन जिले में यह नर्सरी सूखती जा रही है। प्रदेश सरकार के निर्देश के बाद भी लाल बहादुर शास्त्री महाविद्यालय में पिछले दो साल से छात्रसंघ का चुनाव ही नहीं कराया जा रहा है। छात्र दो सालों से आंदोलन कर रहे हैं, लेकिन कोई सुनने को तैयार नहीं है। न तो जिला प्रशासन छात्रों की मांगों पर गंभीर है, न ही महाविद्यालय प्रशासन।

सूबे में बसपा की सरकार बनने पर प्रदेश के महाविद्यालयों में होने वाले छात्रसंघ चुनावों पर रोक लगा दी गई थी। विधानसभा चुनाव के वक्त समाजवादी पार्टी ने युवाओं से वायदा किया था कि सपा की सरकार बनने पर छात्रसंघ को बहाल किया जायेगा। सूबे में सपा की सरकार बनी तो उम्मीदों को पंख लग गये। छात्र संघ चुनाव का आदेश जारी हुआ, जिसके क्रम में वर्ष 2012 में छात्रसंघ गठन की प्रक्रिया हुई। जिसमें उमेश शुक्ला को अध्यक्ष व जेपी को महामंत्री चुना गया। इसके बाद अगले साल 2013 में भले ही छात्रों ने छात्रसंघ चुनाव की तैयारी की हो, पोस्टर बैनर लगवाये हो, शहर में होर्डिगें लगवाई हों। प्रचार-प्रसार किया गया, बावजूद इसके चुनाव नहीं हुआ। महाविद्यालय प्रशासन के छात्रसंघ चुनाव न कराने के निर्णय पर जिला प्रशासन ने भी अपनी मुहर लगा दी। इस साल भी छात्र आंदोलन की राह पर है, वे चुनाव की मांग को लेकर अनशन पर है। राजनीतिक दलों के नेता समर्थन भी दे रहे हैं, लेकिन छात्रों की आवाज को सुनने का प्रशासन के पास वक्त नहीं है।

छात्र को उठा ले गई पुलिस

- लाल बहादुर शास्त्री महाविद्यालय में छात्रसंघ चुनाव कराने की मांग को लेकर छात्रों का अनशन गुरुवार को आठवें दिन भी जारी रहा। गुरुवार की सुबह छात्रों ने मांगों के समर्थन में महाविद्यालय गेट के सामने हस्ताक्षर अभियान शुरू किया। यहां पर अभियान शुरू करने पर महाविद्यालय प्रशासन ने पहले छात्रों को हटाने की कोशिश की, बाद में पुलिस को बुला लिया। पुलिस ने यहां पर पहुंचकर छात्र अमित कुमार पांडेय को हिरासत में ले लिया। कोतवाल नगर अमित पांडेय को लेकर पुलिस अधीक्षक कार्यालय पहुंच गये। इधर महाविद्यालय में पुलिस लगा दी गई। छात्र नेता के पकड़े जाने का समाचार अन्य छात्रों को मिलते ही वे आंदोलित हो उठे। छात्रों के आक्रोश को देखते हुए पुलिस ने हिरासत में लिये गये छात्र नेता को छोड़ा। साथ ही बाद में छात्रों ने अनशन स्थल के पास हस्ताक्षर अभियान चलाया। जिसमें पंकज दूबे, चंद्र शेखर सिंह, आकाश श्रीवास्तव, शैलेंद्र यादव, रितेश तिवारी सहित अन्य शामिल थे।

पूर्व नेताओं का समर्थन

- लाल बहादुर शास्त्री महाविद्यालय तिराहे पर अनशन दे रहे छात्रों को गुरुवार को मनोज चौबे, अरविंद मिश्र, मनीष शुक्ला, अनिल कुमार पासवान, उत्कर्ष त्रिपाठी, स्वतंत्र सोनकर ने पहुंचकर समर्थन दिया। छात्रों ने कहा कि छात्रसंघ को बंद करके छात्रों की आवाज को दबाया जा रहा है।

'' महाविद्यालय में इन दिनों शैक्षिक कक्षाएं चल रहीं है, साथ ही बैंक पेपर की परीक्षाएं भी होने वाली है। ऐसी स्थिति में छात्रसंघ चुनाव कराना संभव नहीं है। शासन ने भी कोई स्पष्ट निर्देश नहीं दिये हैं। ''

- डॉ. डीपी सिंह, प्राचार्य एलबीएस महाविद्यालय, गोंडा

chat bot
आपका साथी