मिट्टी की जांच कराकर ही करें उर्वरक का इस्तेमाल

मुहम्मदाबाद (गाजीपुर) कृषि विभाग की ओर से बाराचवर ब्लाक मुख्यालय पर बुधवार को हुए किसान मेला व कृषि उन्नयन गोष्ठी में किसानों को अहम जानकारियां दी गई। कृषि वैज्ञानिकों ने मृदा परीक्षण पर जोर दिया। कहा कि जब मिट्टी की जांच करा कर खेती करेंगे तो जरूरत के मुताबिक ही उर्वरक आदि का प्रयोग करना पड़ेगा।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 15 Nov 2019 05:10 PM (IST) Updated:Fri, 15 Nov 2019 05:10 PM (IST)
मिट्टी की जांच कराकर ही करें उर्वरक का इस्तेमाल
मिट्टी की जांच कराकर ही करें उर्वरक का इस्तेमाल

जासं, मुहम्मदाबाद (गाजीपुर) : कृषि विभाग की ओर से बाराचवर ब्लाक मुख्यालय पर बुधवार को हुए किसान मेला व कृषि उन्नयन गोष्ठी में किसानों को अहम जानकारियां दी गई। कृषि वैज्ञानिकों ने मृदा परीक्षण पर जोर दिया। कहा कि जब मिट्टी की जांच करा कर खेती करेंगे तो जरूरत के मुताबिक ही उर्वरक आदि का प्रयोग करना पड़ेगा।

कहा कि आज हालत यह है कि किसान जरूरत से ज्यादा खेतों में उर्वरक व दवाओं का प्रयोग कर रहे हैं। इससे जहां मिट्टी की उर्वरा शक्ति समाप्त हो रही है वहीं उससे हुई उपज का इस्तेमाल करने वाले लोग भी तरह तरह की बीमारियों से ग्रसित होते जा रहे हैं। इस दौरान जानकारी दी गई कि जिन किसानों के खाते में किसान सम्मान निधि की धनराशि नहीं पहुंच पा रही है वह अपने कागजात के साथ एडीओ कृषि शिवशंकर वर्मा से मिले। किसी तरह की गड़बड़ी होगी उसे दूर कराकर धनराशि उपलब्ध कराने का कार्य कराया जाएगा। फसलों में किसी तरह का रोग लगने पर इनसे मिलकर सुझाव लें। कार्यक्रम में कृषि वैज्ञानिक डा.जेपी सिंह, डा.शेर सिंह, डा.गजेंद्र प्रताप सिंह, नर्वदे‌र्श्वर सिंह, देवेंद्र सिंह, रामकरन बिद, श्यामराज तिवारी, नथुनी सिंह, शिवजी सिंह, लालू कुशवाहा, नंदलाल गुप्ता आदि मौजूद रहे। संचालन आशुतोष पांडेय ने किया।

chat bot
आपका साथी