बरसात में नहीं होगी ट्रांसफार्मर की किल्लत

गाजीपुर इस बार बरसात के मौसम में विद्युत विभाग का ट्रांसफार्मर की किल्लत से नहीं जूझना पड़ेगा। इसकी तैयारी विभाग ने अभी से शुरू कर दिया है। अतिरिक्त ट्रांसफार्मर इकट्ठा करने के लिए अन्य जिलों से मंगाए जा रहे हैं। वर्कशाप में करीब दो सौ ट्रांसफार्मर अतिरिक्त मंगा कर रखे हैं। विभाग का दावा है कि इस बार बारिश में जल्द से जल्द जले ट्रांसफार्मर को बदलने का प्रयास किया जाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 06 Jun 2020 06:35 PM (IST) Updated:Sat, 06 Jun 2020 06:35 PM (IST)
बरसात में नहीं होगी ट्रांसफार्मर की किल्लत
बरसात में नहीं होगी ट्रांसफार्मर की किल्लत

फोटो- 4सी। जासं, गाजीपुर : इस बार बरसात के मौसम में विद्युत विभाग का ट्रांसफार्मर की किल्लत से नहीं जूझना पड़ेगा। इसकी तैयारी विभाग ने अभी से शुरू कर दिया है। अतिरिक्त ट्रांसफार्मर इकट्ठा करने के लिए अन्य जिलों से मंगाए जा रहे हैं। वर्कशाप में करीब दो सौ ट्रांसफार्मर अतिरिक्त मंगा कर रखे हैं। विभाग का दावा है कि इस बार बारिश में जल्द से जल्द जले ट्रांसफार्मर को बदलने का प्रयास किया जाएगा।

प्रति वर्ष बारिश के मौसम में ट्रांसफार्मर की जलने की संख्या में इजाफा हो जाता है। इसके चलते उसे बदलने में काफी समय लगता है। मरम्मत की रफ्तार काफी धीमी होने से ट्रांसफार्मर बदलने में काफी लंबा समय लग जाता है। इसे लेकर विभाग इस बार तैयारी में जुट गया है । वर्कशाप में करीब दो सौ ट्रांसफार्मर बाहर जिलों से आकर जमा हो चुके हैं। इसके अलावा जरूरत के मुताबिक अन्य जिलों से ट्रांसफार्मर मंगाने का सिलसिला बना हुआ है। विभाग का दावा है कि इस बार बारिश में जिलेवासियों को ट्रांसफार्मर की किल्लत से जूझना नहीं पड़ेगा। ---------- इधर कुछ दिनों से आंधी एवं बारिश के कारण ट्रांसफार्मर खराब होने की संख्या में इजाफा हुआ है। प्रतिदिन करीब 25 से 30 ट्रांसफार्मर खराब आ रहे हैं, जबकि मरम्मत की संख्या 18 से 20 के बीच है। मरम्मत सामग्री पर्याप्त है लेकिन ट्रांसफार्मर मरम्मत की रफ्तार काफी धीमी है इसे बढ़ानी होगी ताकि बरसात के मौसम में ट्रांसफार्मर की किल्लत से जूझना न पड़े।

- अजीत कुमार यादव, एसडीओ वर्कशाप रौजा।

chat bot
आपका साथी